Logo
Cooking Tips: कुकिंग हर किसी के बस की बात नहीं है। अगर आप बेहतर कुक बनना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें। ये आपका खाना स्वाद से भरपूर बनाते हैं।

Cooking Tips: खाना बनाने वाला हर शख्स चाहता है कि उसने जो भी बनाया हो उसके स्वाद की तारीफ हो। कुकिंग एक कला है जो कि हर किसी के बस की बात नहीं है। छोटी-छोटी गलतियां जहां खाने को बेस्वाद कर देती हैं, वहीं छोटे-छोटे से तरीके साधारण खाने को भी ज़ायकेदार बना देते हैं। आप अगर खाना बनाने के शौकीन हैं या फिर अभी कुकिंग सीख ही रहे हैं तो कुछ टिप्स  बेहद काम आ सकती हैं जो आपकी कुकिंग को इम्प्रूव करने में मदद करेंगी। 

टेस्टी खाना बनाने के लिए थोड़ा धैर्य और थोड़ी सी स्मार्टनेस की जरूरत होती है। खाना बनाने के दौरान हुई छोटी गलतियों पर भी कई लोग घबरा जाते हैं, हालांकि इन्हें आसानी से सुधारा जा सकता है। आइए जानते हैं आसान कुकिंग टिप्स जिनसे खाना टेस्टी बनाने में मदद मिलेगी। 

खाने का स्वाद बढ़ा देंगे 7 टिप्स

नरम रोटी, पराठे - घर पर अगर गेस्ट आए हैं और उन्हें सॉफ्ट रोटियां या पराठे बनाकर खिलाना है तो छैने का पानी उपयोग करें। छैना फाड़ने के बाद निकले पानी को आटा गूंथने में इस्तेमाल करें। इस आटे से बनी रोटियां या पराठे काफी टेस्टी और नरम बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Dough in Fridge: फ्रिज में रखने के बाद भी आटा हो जाता है खराब? इन बातों का रखें ध्यान, रहेगा फ्रेश और सॉफ्ट

क्रिस्पी पकौड़े - बात जब पकौड़ों की चलती है तो कुरकुरे पकौड़े जेहन में आ जाते हैं। आप अगर नाश्ते में या स्नैक्स के तौर पर कुरकुरे पकौड़े बनाना चाहते हैं तो पकौड़ों के बैटर में थोड़ा सा चावल का आटा मिला दें। इसस पकौड़े एकदम क्रिस्पी बनेंगे। 

कटलेट, कबाब - आप अगर कबाब या कटलेट बना रहे हैं तो उसमें पुरानी या बासी ब्रेड का इस्तेमाल करें। इससे कटलेट या कबाब टूटेंगे नहीं और उनका स्वाद भी काफी बढ़ जाएगा। इसके लिए आप पुरानी या बासी ब्रेड को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर रख सकते हैं। 

खिले हुए चावल - हर कोई चाहता है कि उसकी थाली में एकदम खिले हुए चावल परोसें जाएं। खिले चावल बनाना काफी आसान है। इसके लिए चावल कुकर में लगाए वक्त उसमें एक चम्मच देसी घी और थोड़ी सी नींबू की रस की बूंदें डाल दें। इससे चावल एकदम वाइट और खिले हुए बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: छोटी-छोटी गलतियां बिगाड़ देती हैं खाने का स्वाद, 5 कुकिंग टिप्स फूड को बना देगी टेस्टी, हर कोई करेगा तारीफ

सब्जी की ग्रेवी - किसी भी सब्जी का स्वाद उसकी ग्रेवी के टेस्ट पर टिका होता है। ग्रेवी का टेस्ट बढ़ाने के लिए प्याज को जब भी भूनें तो उसमें थोड़ी सी चीनी डाल दें। इससे ग्रेवी का कलर बढ़ जाएगा और स्वाद भी बढ़िया लगेगा। 

पूरियां - बहुत से लोग पूरी खाने से इसलिए परहेज करते हैं क्योंकि वे काफी ऑयली होती हैं और ज्यादा तेल सोखती हैं। आप पहले पूरियां बेलें और फिर उन्हें10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, इसके बाद पूरियां तेल में डीप फ्राई करें। इससे पूरियां ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी। 

सब्जी में तेल/घी ज्यादा होना - आपकी बनाई सब्जी की ग्रेवी में अगर तेल या घी ज्यादा हो गया है तो घबराएं नहीं। बस सब्जी को थोड़ी देर के लिए फ्रिज या फ्रीजर में रख दें। ग्रेवी के ऊपर नजर आ रहा तेल जम जाएगा, जिसे आप आसानी से चम्मच की मदद से निकालकर सब्जी से अलग कर सकते हैं। 

5379487