Logo
Aloe Vera Benefits: एलोवेरा ऐसा प्लांट है, जो हेल्थ के लिए ही नहीं ब्यूटी निखारने में भी हेल्पफुल होता है। खासतौर पर इसका जैल स्किन सेल्स को टाइट, सॉफ्ट बनाता है और मॉयश्चराइज भी करता है। एलोवेरा किस तरह ब्यूटी निखारने में हेल्पफुल है, आप भी जानिए।

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा, बगीचों में ही नहीं, लोगों के घरों में भी आसनी से देखने को मिल जाता है। यह गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है। एलोवेरा के यूज से त्वचा और बालों की देखभाल काफी लाभदायक मानी जाती है। एलोवेरा के पौधे में नमी रोकने की भरपूर क्षमता होती है। यह पावरफुल नेचुरल मॉयश्चराइजर माना जाता है। यह स्किन की डेड सेल्स को रिमूव कर स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इससे स्किन सॉफ्ट और ब्राइट बनती है।

एजिंग प्रोसेस को रोके
एलोवेरा एस्ट्रिंजेंट की तरह कार्य करता है और स्किन सेल्स को कसकर बांध देता है, जिससे समय से पूर्व झुर्रियां नहीं आती हैं और बुढ़ापे को रोकने में मददगार साबित होता है। इसकी सॉफ्टनेस, ह्यूमिड नेचर और मेडिसिसनल प्रॉपर्टीज की वजह से यह सूर्य की गर्मी से प्रभावित त्वचा को सामान्य बनाने में प्रभावशाली होता है। एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंटिव गुण विद्यमान होते हैं, जो स्किन सेल्स के रिजुवेनेशन की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं। एलोवेरा के उत्पादों के लगातार प्रयोग से स्किन पर एजिंग इफेक्ट को कम करने में मदद मिलती है। 

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में होता है यूज
एलोवेरा ना केवल स्किन को हेल्दी बनाता है, इसकी नई कोशिकाओं के बनने में भी सहायक होता है। यह त्वचा के विभिन्न समस्याओं का उपचार करता है। एलोवेरा को क्लींजर, मॉयश्चराइजर जैसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मुख्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा को घरेलू उपचार के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। 

सूजन करें दूर
एलोवेरा का जूस सूजी हुई नसों के उपचार में भी मददगार साबित होता है। जूस को प्रभावित क्षेत्र पर सीधे लगाइए। यह त्वचा में धाव, संक्रमण आदि के उपचार में प्रभावी साबित होता है। त्वचा को कोमल, मुलायम बनाता है। ताजे एलोवेरा जैल के प्रयोग से त्वचा के बाहरी हिस्से के उपचार में मदद मिलती है। एलोवेरा में विद्यमान जिंक, एंटी इनफ्लेमेटरी का कार्य करता है, इससे त्वचा में सूजन दूर होती है। 

बहुत यूजफुज है जैल
एलोवेरा जैल या जूस को त्वचा पर सीधा अप्लाई किया जा सकता है। पौधे से निकाला गया जैल, वास्तव में लुगदीनुमा चिपचिपा पदार्थ होता है, जो पत्तियों के अंदरूनी हिस्सों में पाया जाता है। एलोवेरा को घरेलू उपचार के तौर पर प्रयोग करने में पहले पौधे को धो लेना चाहिए और पूरी स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। एलोवेरा जूस या जैल को प्रतिदिन चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धोना फायदेमंद होता है। यह त्वचा को मुलायम और नम बनाए रखने में मदद करता है। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह त्वचा को सॉफ्ट और यंग दिखाने में मददगार साबित होता है। एलोवेरा, त्वचा के रूखेपन को दूर करके उसको मुलायम बनाता है। यह त्वचा को तैलीय बनाए बगैर उसमें नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

फेस मास्क के रूप में
एलोवेरा को फेस मास्क के रूप में भी उपयोग में लाया जा सकता है। एक चम्मच जई या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे की छाल का पावडर, दही और एक चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर इस मिश्रण को त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर त्वचा को धो डालें। चेहरे पर नया निखार दिखेगा। 

हेयर केयर
एलोवेरा को बालों को सुंदर बनाने में भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके जैल को बालों पर 20 मिनट तक लगाने के बाद धो डालें। उससे बाल मुलायम और चमकीले बनते हैं। एलोवेरा को हेयर पैक के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। क्लींजिंग पैक बनाने के लिए बेसन, दही और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में लगा लीजिए। इस मिश्रण को आधे घंटे बाद धो डालिए। यदि आपके बाल अत्यधिक ड्राय और सॉफ्ट हों तो एक अंडा, एक चम्मच अरंडी का तेल, नीबू का जूस और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर लगाकर सिर पर प्लास्टिक टोपी पहन लीजिए। आधा घंटा बाद ताजे पानी से बालों को धो डालिए। बाल चमकदार बन जाएंगे।

5379487