Logo
Aloo Tamatar Sabji Recipe: आलू और टमाटर से बनी सब्जी एक बेहद पसंद की जाने वाली सब्जी है। ये सब्जी लगभग हर घर में अक्सर बनाई जाती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का एकदम आसान तरीका।

Aloo Tamatar Sabji Recipe: आलू-टमाटर की सब्जी हर घर में बनाई जाती है और इसे खूब चाव से खाया जाता है। आलू और टमाटर से बनी सब्जी बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। वैसे तो आलू-टमाटर की सब्जी कई तरीकों से बनाई जाती है, लेकिन अक्सर झोल वाली सब्जी ही खायी जाती है। आलू और टमाटर की सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के मसाले उपयोग किए जाते हैं। 

हींग एक ऐसा मसाला है जिसे आलू टमाटर की सब्जी में डाल दिया जाए तो सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है। चुटकीभर हींग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ पाचन में भी सुधार ले आती है। आप बेहद आसान विधि का पालन कर घर में कुछ ही मिनटों में आलू-टमाटर की सब्जी तैयार कर सकते हैं। 

आलू-टमाटर सब्जी के लिए सामग्री
आलू - 4-5
टमाटर - 3-4
जीरा 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
राई - 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च - 3-4
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
अदरक कटा - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
तेल - 1 टेबल स्पून
नमक - स्वादानुसार

आलू-टमाटर सब्जी  बनाने का तरीका
आलू और टमाटर से बनी सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है और इसे बनाना भी बहुत सरल है। सबसे पहले आलू और टमाटर के मीडियम साइज के टुकड़े काट लें। इसके बाद हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती और अदरक को बारीक काटें। अब एक कुकर को गैस पर रखें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद जीरा और राई डालकर भूनें। जब मसाले चटकना शुरू हो जाएं तो हल्दी और धनिया पाउडर मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Halwa: 2 गलतियां सूजी हलवे का बिगाड़ देती हैं स्वाद, बनाते वक्त रखें इसका ध्यान, बार-बार मांगते नहीं थकेंगे लोग

इसके बाद मसाले में एक चुटकी हींग डालकर चम्मच से मिक्स करें, फिर कटे हुए आलू डालकर पकाएं। कुछ वक्त के बाद कुकर में टमाटर भी डालें और नरम होने तक सॉट करें। इसके बाद 3-4 कप पानी और नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें। अब सब्जी को 3-4 सीटियां आने तक पकने दें, फिर गैस बंद कर दें। कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। 

इसे भी पढ़ें:  Idli Batter: इडली बैटर बनाने के लिए इस खास तरीके को आज़माएं, रेस्टोरेंट जैसी इडली बनेंगी, सब पूछेंगे बनाने की ट्रिक

प्रेशर रिलीज होने के बाद कुकर का ढक्कन खोलें और उसमें हरी धनिया पत्ती डालकर चमचे की मदद से मिक्स कर दें। स्वाद से भरपूर आलू टमाटर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर के वक्त परोस सकते हैं। ये सब्जी रोटी, नान या पराठे के साथ खायी जा सकती है। कई लोग आलू-टमाटर सब्जी के साथ चावल खाना भी पसंद करते हैं। 

5379487