Logo
Arthritis Pain: अर्थराइटिस की वजह से बढ़ती उम्र में अनेक महिलाएं ज्वाइंट पेन से परेशान रहती हैं। हम आपको बता रहे हैं, प्रॉपर डाइट से कैसे कर सकते हैं ज्वाइंट पेन को कंट्रोल।

Arthritis Pain: बढ़ती उम्र में कई महिलाएं अर्थराइटिस से ग्रस्त हो जाती हैं। इससे उनके रोजमर्रा के काम प्रभावित होने लगते हैं। अगर आपको भी अर्थराइटिस है तो रेग्युलर फिजियोथेरेपी और सही डाइट लेकर आप इसे काफी कंट्रोल कर सकती हैं। बैलेंस डाइट और अर्थराइटिस के बीच गहरा संबंध होता है। अगर आप हेल्दी डाइट लेती हैं तो इससे आपके ज्वाइंट्स मजबूत रहते हैं और इनमें सूजन भी कम आती है।

रेग्युलर डाइट में इन्हें करें शामिल
अगर आप चाहती हैं कि अर्थराइटिस का दर्द आपको ना सताए तो अपनी डाइट में ऐसे न्यूट्रिएंट्स को शामिल करें, जो ना केवल आपको हेल्दी रखेंगे बल्कि इनका सेवन करने से आपको जोड़ों में सूजन और दर्द में भी कमी आएगी।

ओमेगा-3 फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेने से सूजन में आराम मिलता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में मछली, अलसी, चिया सीड्स और अखरोट शामिल करें।

विटामिन सी-विटामिन ई
विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी सूजन को कम करने में मदद करते हैं।  संतरे, कीवी, बेरीज और हरी पत्तेदार सब्जियों में ये अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

कैल्शियम-विटामिन डी
कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक है। इसके अलावा विटामिन डी, कैल्शियम को बॉडी में एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां और फोर्टिफाइड फूड्स कैल्शियम के अच्छे सोर्स होते हैं। सुबह की धूप में रहने से भी विटामिन डी आप ले सकती हैं।

फाइबर्स
साबुत अनाज, फल और सब्जियां फाइबर्स के अच्छे सोर्स होते हैं। यह वजन को बैलेंस करने में भी मदद करते हैं, इन्हें खाने से सूजन तो कम होती ही है, ज्वाइंट्स पर दबाव भी कम होता है।

हल्दी-अदरक
हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी है। अदरक भी सूजन को कम करने में मदद करता है। इन्हें चाय या सलाद के रूप में अपनी रेग्युलर डाइट में शामिल करें।

जिंक-मैग्नीशियम
जिंक रिच फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें। इससे इम्यूनिटी अच्छी होती है और सूजन भी कम आती है। नॉनवेज, सीड्स, सूखे मेवे और फोर्टिफाइड अनाज में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों और साबुत अनाज में पाया जाने वाला मैग्नीशियम भी हड्डियों की सेहत को बनाए रखने और सूजन को कम करने में हेल्पफुल रहता है।

इन्हें करें अवॉयड
अर्थराइटिस की वजह से ज्वाइंट्स में आने वाली सूजन एक बड़ी समस्या होती है। बहुत से ऐसे फूड आइटम होते हैं, जिन्हें खाने से सूजन बढ़ जाती है। इसमें प्रोसेस्ड फूड्स और ट्रांस फैटी एसिड शामिल हैं। इन्हें अवॉयड करना चाहिए। इसके अलावा चीनी का सेवन भी सीमित मात्रा में करें। ये बॉडी में इंफ्लेमेटरी मार्कर को बढ़ाते हैं, जो जोड़ के दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसके उलट एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड आइटम-जैसे फल, सब्जियां और ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करते हैं और ज्वाइंट्स को मजबूत बनाते हैं।

एक्सरसाइज भी है जरूरी
अर्थराइटिस को मैनेज करने के लिए डाइट पर ध्यान देने के अलावा आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए।  रोज हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। वॉक पर जाएं। ठंड के मौसम में गर्म कपड़े पहनें और गर्मी में ज्यादा धूप से बचें, दिन में थोड़े-थोड़े समय पर स्ट्रेचिंग करती रहें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487