Logo
Asafoetida Water Benefits: किचन के मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। हींग भी उनमें से एक है। हींग का पानी कई समस्याओं में लाभकारी होता है।

Asafoetida Water Benefits: हींग का पानी वजन घटाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। हींग का पानी को एक मैजिक ड्रिंक कहा जा सकता है जो कि फैट तेजी से घटाने में मदद करता है। बढ़ते वजन से परेशान लोग हमारे आसपास आसानी से देखे जा सकते हैं। वजन एक बार बढ़ जाए तो उसे कम करना काफी मुश्किल होता है। सही डाइट के साथ ही लाइफस्टाइल में बड़े बदलाव जरूरी होते हैं। कई लोग मोटापा घटाने के लिए लोग मार्केट की दवाओं का भी उपयोग करते हैं, लेकिन हींग का घरेलू नुस्खा मोटापा घटाने में असरदार हो सकता है। 

हींग से तैयार करें मैजिक ड्रिंक
हींग का पानी एक मैजिक ड्रिंक की तरह काम करता है और इसका नियमित इस्तेमाल मोटापा घटाने में मदद करता है। दादी-नानी के नुस्खों में भी हींग के पानी के फायदों का जिक्र है। हींग में मौजूद कंपाउंड पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में असरदार होते हैं। हींग में फाइबर, प्रोटन, आयरन, कैल्शियम समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। 

हींग से मैजिक ड्रिंक बनाना आसान है। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें चुटकीभर हींग पाउडर को डाल दें और सुबह खाली पेट पी लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदे नजर आने लगेंगे। 

हींग के पानी के फायदे

मोटापा घटाए - हींग में मौजूद कंपाउंड शरीर में जमी चर्बी को धीरे-धीरे कम करने में मदद करते हैं। रोज हींग का पानी पीने से पेट और कमर के आसपास जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Kinnow Benefits: बदलते मौसम में बीमार नहीं होने देगा संतरे जैसा दिखने वाला फल! सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

मेटाबॉलिज्म में सुधार - आप अगर अपच, गैस जैसी समस्याओं से परेशान रहते है तो हींग का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और शरीर में एनर्जी महसूस होती है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होने पर पाचन सुधरता है और मोटापे की आंशका कम हो जाती है। 

डायबिटीज - शुगर पेशेंट्स के लिए हींग का पानी पीना काफी लाभकारी होता है। इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मदद मिलती है। हींग में मौजूद कंपाउंड ब्लड शुगर को घटाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Black Sesame Benefits: एक चम्मच काले बीज हड्डियां बना देंगे फौलाद! बुढ़ापे में बनी रहेगी ताकत, 3 परेशानियां होंगी दूर

पेट संबंधी समस्याएं - बच्चे को अगर पेट दर्द हो जाए तो हींग का पानी लगाने पर ही फायदा दिख जाता है। आप अगर पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, अपच से जूझ रहे हैं तो हींग का पानी पीने से कुछ ही दिनों में अंतर दिखाई देने लगेगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487