Logo
Kesari Bhat Recipe: वसंत पंचमी मां सरस्वती की आराधना का विशेष दिन होता है। माता को पीले रंग की चीजें चढ़ाई जाती हैं। उन्हें भोग के तौर पर केसरी भात चढ़ाए जा सकते हैं।

Kesari Bhat Recipe: वसंत पंचमी के दिन पीली चीजें पहनने और बनाने का विशेष महत्व होता है। इस दिन मां सरस्वती को केसरी भात का भोग लगाया जा सकता है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थीं और उन्हें पीली चीजें पसंद हैं, ऐसे में उन्हें प्रसन्न करने के लिए भोग के रूप में पीली चीजें बनाई जाती हैं और दान की जाती हैं। केसरी भात भी उनमें से एक है और ये काफी स्वादिष्ट होते हैं और बनाना भी आसान हैं। 

वसंत पंचमी से मौसम में बदलाव भी शुरू हो जाता है। सर्दी का असर कम होने लगता है और वसंत की शुरुआत हो जाती है। इस मौसम में चावल से बनी चीजें काफी फायदा करती हैं। केसरी भात को इस मौसम में खाना फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं केसरी भात बनाने की आसान विधि। 

केसरी भात के लिए सामग्री
बासमती चावल - 1 कप
देसी घी - 3 टेबलस्पून
हरी इलायची - 2-3
लौंग - 2-3
दालचीनी - 1 छोटा टुकड़ा
गुलाबजल - 1 टी स्पून
तेजपत्ता - 1 
ड्राई फ्रूट्स कटे - 1 टेबलस्पून
सूखा नारियल कटा - 1/2 टेबलस्पून
केसरी रंग - 1 चुटकी
दूध - 1/4 कप
केसर धागे - 12-15
चीनी - 3/4 कप (स्वादानुसार)

केसरी भात बनाने की विधि
केसरी भात बनाना काफी आसान है। इसके लिए चावल को साफ करें और पानी से 2-3 बार धो लें। इसके बाद चावल को एक बर्तन में ट्रांसफर करें और 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद एक मोटे तले वाली कड़ाही में देसी घी डालें और उसे गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें लौंग, दालचीनी, इलायची और लौगं डालकर हल्का सा भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Rice Cooking Tips: खिले-खिले चावल नहीं बना पाते हैं? इस तरीके से मिनटों में होंगे तैयार, कुकर की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

कुछ देर बाद कड़ाही में 3 गिलास पानी डालें और ऊपर से केसरी फूड कलर डालकर पानी को उबाल लें। पानी उबल जाने के बाद उसमें भिगोए हुए चावल डालें और पकने दें। चावल जब 75 फीसदी तक पक जाएं तो गैस बंद कर दें और चालव को छन्नी की मदद से छानकर पानी अलग कर दें। अब चावल को अलग रख दें। 

अब कड़ाही में 2-3 चम्मच देसी घी डालें। घी पिघलने पर इसमें  नारियल के टुकड़े और ड्राई फ्रूट्स डालकर कुछ देर तक भूनें। फिर कड़ाही में पके हुए चावल डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पकाएं। कुछ देर बाद इसमें स्वादानुसार चीनी, 1 चम्मच गुलाबजल और केसर वाला दूध डालकर पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Bharwa Karela: करेले की सब्जी देखकर बच्चे बनाते हैं मुंह? इस तरीके से बनाएं भरवां करेला, मांग-मांगकर खाएंगे

केसरी चावल को तब तक पकाना है जब तक कि दूध पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर केसरी भात बनकर तैयार है। इसे मां सरस्वती को भोग लगाएं और प्रसाद के तौर पर सभी को बांटकर खुद भी खाएं। 

5379487