Logo
सीजन बदलने के साथ हमारी लाइफस्टाइल में काफी कुछ बदल जाता है। बरसात का मौसम शुरू होते ही फैशन और मेकअप में बदलाव लाना। इससे आपको मेकअप करने में कोई परेशानी नहीं आएगी और आप अट्रैक्टिव भी दिखेंगी।

Monsoon Makeup Tips: बरसात के मौसम में मेकअप करने के बाद सबसे बड़ा टास्क होता है उसको टिकाए रखना। मेकअप तो अच्छे से किया जा सकता है लेकिन बरसात के मौसम में घर से बाहर निकलते वातावरण की नमी के कारण शरीर में पसीना आने लगता है। पसीने के कारण आपका मेकअप खराब होने लगता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखें, जिससे आपका मेकअप खराब न हो। बारिश के दिनों में नमी के कारण ज्यादा पसीना आता है, इसलिए आप जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, वह अगर वाटरप्रूफ होगा तो ही देर तक टिका रहेगा। इससे मेकअप के काफी देर बाद तक वो मेंटेन रहेगा।

ऐसे करें मेकअप का बेस तैयार
लॉन्ग लास्टिंग मेकअप के लिए चेहरे पर सबसे पहले अच्छा बेस बनाएं। कुछ महिलाएं लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे आपके चेहरे पर अलग सा चिपचिपापन नजर आएगा। साथ ही हो सके तो बरसात के मौसम में बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे भी चेहरे पर एक बेस बन जाता है। यह पसीने के कारण बहता नहीं है।

कंसीलर का इस्तेमाल
मेकअप के दौरान महिलाएं कंसीलर का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने के लिए करती हैं। ध्यान रखें कि इस मौसम में बरसात या नमी के कारण आने वाले पसीने से आपका कंसीलर बह ना जाए। इसके लिए जरूरी है कि आप क्रेयॉन कंसीलर का इस्तेमाल करें। इससे कितना भी पसीना आए लेकिन यह कंसीलर जल्दी हटता नहीं है। यह वाटरप्रूफ होता है और त्वचा पर एक परत सी बना देता है।

आंखों को बनाएं अट्रैक्टिव
चेहरे का पूरा मेकअप, काफी हद तक आपकी आंखों पर टिका होता है। अच्छा आई मेकअप फेस को और अधिक अट्रैक्टिव बनाता है। नमी वाले मौसम में अगर आप काजल लगाएं तो थोड़ी देर में ही आपका काजल फैल सकता है। इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल जैसा इफेक्ट दिखने लगता है। इससे बचने के लिए आप मॉनसून सीजन में वाटरप्रूफ काजल ही लगाएं। इससे आपका काजल फैलेगा नहीं और आंखें भी बेहद आकर्षक नजर आएंगी।

आईशैडो
आंखों का मेकअप आईशैडो के बिना सूना नजर आता है। इस सीजन में आप आंखों पर लाइट कलर के आईशैडो का इस्तेमाल करें। जैसे पिंक, पीच, सी ग्रीन, लाइट ब्ल्यू आदि। ये कलर ज्यादा ब्राइट नहीं होते हैं और इस मौसम में बेहद खूबसूरत भी लगेंगे। लेकिन ध्यान रखें कि वॉटर प्रूफ आईशैडो का ही इस्तेमाल करें। इस मौसम में ग्लिटर आईशैडो से बचें, क्योंकि ये ग्लिटर नमी के कारण बह सकता है, इससे आपका लुक बिगड़ सकता है।

वाटरप्रूफ मस्कारा
आप पलकों पर मस्कारा लगाएं तो वाटरप्रूफ मस्कारा का ही इस्तेमाल करें। मस्कारा लगाने पर आपकी आंखें बेहद सुंदर नजर आएंगी। मस्कारा में कई कलर्स अवेलेबल हैं। आप ब्लैक या ब्लू इन दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऐसे अप्लाई करें लिपस्टिक 
जब आप पूरे चेहरे का मेकअप कर लेती हैं तो सबसे अंत में लिपस्टिक लगानी होती है। लिपस्टिक में आप अपनी पसंद का कोई भी कलर लगा सकती हैं। बस ध्यान रखें कि वह आपके स्किन टोन पर सूट करती हो। आंखों का मेकअप लाइट रखना हो तो लिपस्टिक में थोड़े ब्राइट कलर अप्लाई कर सकती हैं। ध्यान रहे लिपस्टिक भी वाटरप्रूफ होनी चाहिए।

(मेकअप आर्टिस्ट- साधना शर्मा द्वारा सुझाव)

5379487