Logo
Beauty Products: ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे कॉम्पैक्ट पाउडर, नेल पॉलिश या नेल रिमूवर आदि इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

Beauty Products: आजकल एक-दूसरे को देखने और सुंदर दिखने की होड़ मची हुई है। जिसके चलते हर कोई खुद को खूबसूरत दिखाने के चक्कर में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहा है। जो त्वचा के लिए सही नहीं है। ज़्यादातर कॉस्मेटिक उत्पादों में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। अगर हम ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लंबे समय तक करते रहें तो ये हमारे हार्मोनल सिस्टम में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। खासकर त्वचा कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है। इसलिए हमें कॉस्मेटिक उत्पादों का इस्तेमाल सावधानी से और सीमित मात्रा में करना चाहिए। बेहतर होगा कि हम प्राकृतिक तरीकों से अपनी खूबसूरती निखारने की कोशिश करें।

Skin Care: ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

कॉम्पैक्ट पाउडर और टैल्कम पाउडर
विशेषज्ञों के मुताबिक, कॉम्पैक्ट पाउडर और टैल्कम पाउडर जैसे कॉस्मेटिक उत्पाद त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ये चूर्ण बहुत बारीक पीसकर त्वचा के छिद्रों में घुसकर उन्हें बंद कर देते हैं। इससे त्वचा में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और त्वचा की स्वस्थ कोशिकाएं मरने लगती हैं। यही कारण है कि जो लोग लंबे समय तक इन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं उनकी त्वचा बूढ़ी हो जाती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसके अलावा, कुछ टैल्कम पाउडर में कुछ खतरनाक पदार्थ होते हैं जो फेफड़ों के कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

नेल पॉलिश या नेल रिमूवर
नेल पॉलिश और नेल पेंट रिमूवर जैसे सौंदर्य उत्पादों में कई हानिकारक रसायन होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित होते हैं। इनमें टोल्यूनि, फॉर्मेल्डिहाइड, एसीटोन जैसे रसायन पाए जाते हैं जो बहुत जहरीले होते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, ये रसायन हमारी त्वचा के माध्यम से अवशोषित होते हैं और हमारे हार्मोन, शर्करा स्तर, थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ये हमारी आंखों, किडनी और तंत्रिका तंत्र को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Cosmetic product: कहीं आप तो नहीं करती हानिकारक केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट  का इस्तेमाल, आज ही करें बंद - Cosmetic products: Do not use beauty products  with these harmful chemicals ...

हेयर रिमूवल क्रीम
कई हेयर रिमूवल क्रीम दर्द रहित तरीके से शरीर के बालों को हटाने का दावा करती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इन क्रीमों में मौजूद थियोग्लाइकोलिक एसिड बालों को जलाकर हटा देता है। त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। ये एसिड हमारे बालों, नाखूनों और त्वचा की रक्षा करने वाले प्रोटीन को भी नष्ट कर देते हैं।

ऐसे में अगर हम इन क्रीमों का इस्तेमाल ज्यादा और लंबे समय तक करते हैं तो इसका हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। त्वचा रोग, सूजन और संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसलिए इन क्रीमों से परहेज करना ही बेहतर है।

बालों का रंग
हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अनुसार, जो लोग अपने बालों में स्थायी हेयर डाई लगाते हैं उनमें अन्य लोगों की तुलना में विभिन्न प्रकार के कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है। विशेष रूप से, मूत्राशय कैंसर, स्तन कैंसर और रक्त कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक होता है। न केवल स्थायी बाल रंगने वाले लोग, बल्कि इस प्रकार के बाल रंगने वाले लोग भी जोखिम में हैं।

नोट: इस लेख में बताए गए तरीकों और सुझावों को अपनाने से पहले कृपया डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

5379487