Logo
Ber Ki Chutney Recipe: बेर की चटनी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसे खाने से शरीर की इम्यूनिटी बेहतर बनने में मदद मिलती है।

Ber Ki Chutney Recipe: बेर की चटनी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है। हमारे यहां मौसम के हिसाब से चटनी बनाकर खायी जाती है। भारतीय खाने में चटनी का इतना महत्वपूर्ण स्थान है कि इसके बिना खाने की थाली अधूरी मानी जाती है। बेर की चटनी इम्यूनिटी बूस्टर है इसीलिए मौसम के बदलाव से होने वाले संक्रमण से बचाव में मदद करती है। बेर की खट्टी-मीठी चटनी बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं और इसे काफी चाव से खाते हैं। 

बेर की चटनी बनाना काफी आसान है और ये मिनटों में तैयार की जा सकती है। आपने अगर कभी इस चटनी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि फॉलो कर आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

बेर की चटनी बनाने के लिए सामग्री
बेर - 1 कप
काला नमक - 1/2 टी स्पून
सरसों तेल - 1 टी स्पून
पंच फोरन  (जीरा, राई, सौंफ, कलोंजी, मेथी के बीज) - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च - 1/4 टी स्पून (वैकल्पिक)
गुड़ - स्वादानुसार

बेर की चटनी बनाने की विधि
स्वादिष्ट और पोषण से भरी बेर की चटनी बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में  तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें पंच फोरन डालें और कुछ देर तक भुनने दें। इसके बाद इसें बीज निकले हुए बेर डालें और पकाएं। बेर को लगभग 4-5 मिनट तक पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Bhalla Recipe: गर्मी में खट्टे-मीठे दही भल्ले खाएं, स्वाद में दमदार; बनाने में आसान, सीखें सिंपल रेसिपी

इस बीच एक अ्य कड़ाही लें और उसमें गुड़ और थोड़ा सा पानी डालकर गर्म करें। ध्यान रखें कि इससे हमें चाशनी तैयार करना है। इसमें चुटकीभर नमक भी मिला दें। चाशनी तैयार होने के बाद गैस बंद करें और इस चाशनी को बेर में डाल दें। करछी की मदद से इसे बेर के साथ अच्छी तरह से  मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Vada Pav Recipe: मुंबई के फेमस वड़ा पाव जैसा स्वाद घर पर पाएं, इस आसान तरीके से 10 मिनट में करें तैयार

अब बेर को तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाएं। चाशनी में गाढ़ापन अपने हिसाब से तय कर रखें। बेर नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें, स्वाद से भरपूर बेर की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच, डिनर या स्नैक्स से साथ सर्व किया जा सकता है। 

5379487