Logo
दांतों में पीलापन, कमजोर दांत या मसूड़ों की समस्याएं आम हो गई हैं। इन समस्याओं के लिए दांतों की सही देखभाल और स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है।

Homemade Remedies for Teeth : दांतों की देखभाल हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। दांतों में पीलापन, कमजोर दांत या मसूड़ों की समस्याएं आम हो गई हैं। इन समस्याओं के लिए दांतों की सही देखभाल और स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है। बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो दांतों को सफेद और मजबूत करने का दावा करते हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से कई बार साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। 

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा दांतों को सफेद बनाने के लिए और पीलापन दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को अपने दांतों पर हल्के हाथों से रगड़ें। 2-3 मिनट तक रगड़ने के बाद पानी से कुल्ला कर लें। यह नुस्खा हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

नमक और सरसों के तेल 

नमक और सरसों का तेल दांतों की सफाई और मजबूती के लिए एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। नमक में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों को संक्रमण से बचाते हैं, जबकि सरसों का तेल मसूड़ों को मजबूत बनाता है। इसके लिए 1 चम्मच नमक में कुछ बूंदें सरसों के तेल की मिलाएं और इस मिश्रण को अपने दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर पानी से कुल्ला कर लें। यह उपाय रोजाना करने से दांत मजबूत होते हैं और पीलापन भी दूर होता है।

हल्दी, नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल 

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों के संक्रमण और मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा नमक और कुछ बूंदें सरसों के तेल की मिलाएं। इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाकर हल्के हाथों से ब्रश करें। फिर पानी से कुल्ला कर लें। इस नुस्खे से दांतों का पीलापन दूर होता है और दांत मजबूत भी होते हैं।

5379487