Logo
Bharwan Tamatar: भरवां आलू और भरवां बैंगन की तरह ही भरवां टमाटर भी खूब पसंद किया जाता है। इसे घर पर आप आसानी से तैयार कर सकते हैं।

Bharwan Tamatar: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका हमारे दैनिक खान-पान में जमकर उपयोग किया जाता है। टमाटर की सिंपल सब्जी के अलावा भरवां टमाटर भी स्वाद से भरपूर होते हैं। ज्यादातर घरों में भरवां बैंगन, भरवां आलू बनाकर खाए जाते हैं, लेकिन भरवां टमाटर भी स्वाद में इन्हें टक्कर देते हैं। घर में अगर कोई खास गेस्ट आएं तो उन्हें भरवां टमाटर बनाकर परोसा जा सकता है। 

भरवां टमाटर स्वाद से भरपूर एक लाजवाब सब्जी है जो कि लंच और डिनर का स्वाद बढ़ा देती है। आपने अगर कभी भरवां टमाटर नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि आपके काम आ सकती है। 

भरवां टमाटर बनाने के लिए सामग्री
टमाटर - 10
आलू उबले - 2
पनीर - 100 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
अदरक कद्दूकस - 2 टी स्पून
काजू कटे - 8-10
किशमिश - 1 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

भरवां टमाटर बनाने का तरीका
भरवां टमाटर बनाना बहुत सरल है और ये एक स्वाद से भरपूर सब्जी है। भरवां टमाटर बनाने के लिए सबसे पहले बड़े आकार के लाल टमाटर लें। टमाटर को धोकर पोधें और फिर चाकू से टमाटर के ऊपरी हिस्से को काटकर अलग रख दें। इसके बाद चम्मच की मदद से टमाटर के अंदर का गूदा निकालें और उसे भी एक बाउल में अलग रख दें। टमाटर का सारा गूदा निकालकर टमाटर को अंदर से खोखला कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Boiled Potato Recipes: उबले आलू से 5 मिनट में बनाएं तीन रेसिपीज़, लाजवाब स्वाद से हैं भरपूर, ऐसे करें तैयार

अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें उबले आलू मसलकर डाल दें। इसके बाद पनीर को कसें और बर्तन में डालकर आलू के साथ एकसार कर लें। अब इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, काजू, किशमिश, गरम मसाला और स्वाद के अनुसार नमक डालकर मिलाएं। फिर हरी धनिया पत्ती भी डाल दें। 

अब कड़ाही में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालकर चटकाएं। फिर हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक और टमाटर का निकला गूदा डालकर पकाएं। टमाटर का गूदा जब गाढ़ा होने लगे तो उसमें आलू-पनीर मिश्रण डालकर मिलाएं और भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें और स्टफिंग को ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Pav Bhaji: पाव भाजी की भाजी में छिपा है असली स्वाद, इस तरीके से इसे बनाएंगे तो खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां

स्टफिंग जब ठंडी हो जाए तो खोखले टमाटर में इसे अच्छी तरह से दबाते हुए फिल कर दें। इसके बाद टमाटर के काटे हुए हिस्से से टमाटर के मुंह को बंद कर दें। इसके बाद एक मोटे तले वाली कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें स्टफिंग से फिल किए हुए टमाटरों को रखकर धीमी आंच पर सेकें। 

इसके बाद टमाटर के ऊपर थोड़ा सा नमक भुरकें और एक चम्मच तेल डालकर प्लेट से कड़ाही को ढक दें। धीमी आंच पर भरवां टमाटर को तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर भरवां टमाटर बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें रोटी, नान या पराठे के साथ सर्व करें। 

5379487