Logo
Black Raisins Health Benefits: काली किशमिश के फायदे हैरान करने वाले हैं। महिलाओं के लिए इसका सेवन रामबाण की तरह फायदा पहुंचा सकता है।

Black Raisins Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स में किशमिश को अन्य सूखे मेवों की तरह भले ही तवज्जो नहीं मिलती है, लेकिन गुणों के मामले में किशमिश किसी से कम नहीं है। बात अगर काली किशमिश की हो तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। खासतौर पर महिलाओं के लिए काफी किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है। काली किशमिश स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करती है। 

ज्यादातर महिलाएं खून की कमी से जूझती रहती हैं। हेल्थसाइट के मुताबिक काली किशमिश में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून को तेजी से बढ़ाता है। इसके साथ ही पेट संबंधी समस्याओं में भी काली किशमिश बहुत फायदा पहुंचाती है। 

काली किशमिश के 3 लाभ

खून बढ़ाती है - काली किशमिश में पोषक तत्वों का भंडार छिपा है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन को बनाने का काम करता है। महिलाओं में खून की कमी की शिकायत बनी रहती है। ऐसे में अगर नियमित एक चम्मच मुनक्का खाया जाए तो खून की कमी की शिकायत दूर होने में मदद मिल सकती है। काली किशमिश खून की खराबी दूर करने में भी मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें: Summer Foods: शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे 5 फूड, गर्मी में बना लें डाइट का हिस्सा, बने रहेंगे हेल्दी

स्किन, बाल - काली किशमिश खाने से रूखी, बेजान त्वचा पर नई जान दिखाई देने लगती है। स्किन चमकदार बनती है और उसमें लचीलापन बढ़ता है। बालों के लिए भी काली किशमिश फायदेमंद होती है। इसे खाने से बालों के झड़ने की रफ्तार धीमी होने लगती है और बालों में मजबूती आती है। 

ब्लड प्रेशर - काली किशमिश यानी मुनक्का का सेवन हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को भी करना चाहिए। इसे खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि काली किशमिश में पोटैशियम पाया जाता है। ये ब्लड में मौजूद सोडियम की मात्रा को कम करता है, इससे ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। 

पेट की परेशानियां - काली किशमिश फाइबर से भरपूर होती है। इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होने लगती हैं। कब्ज, अपच, गैस जैसी परेशानियों में काली किशमिश खानी फायदेमंद होती है। एसिडिटी, हार्ट बर्न में ये लाभ पहुंचाती है। 

इसे भी पढ़ें: Curd Vs Buttermilk: गर्मी में दही ज्यादा फायदेमंद है या छाछ? सेहत से जुड़े लाभ चाहते हैं तो ज़रूर जान लें जवाब

इस तरह खाएं काली किशमिश
आयुर्वेद के मुताबिक काली किशमिश को हमेशा पानी में भिगोने के बाद ही खाना चाहिए। इससे ये पाचन में आसान होती है और इसका भरपूर फायदा मिलता है। रातभर पानी में भिगोई काली किशमिश को अगले दिन सुबह खाली पेट चबाकर खाने से बड़े लाभ मिल सकते हैं। 

5379487