Logo
Black Sesame Health Benefits: सर्दियों के मौसम में काले तिल का सेवन बेहद गुणकारी होता है। आइए जानते हैं इसे खाने से होने वाले सेहत से जुड़े फायदे।

Black Sesame Health Benefits: हमारे यहां काले तिल का इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में काफी किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि सेहत के लिहाज से भी काले तिल का सेवन बेहद लाभकारी होता है। दिल को दुरुस्त रखने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक में काले तिल अहम रोल निभा सकते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि कई बीमारियों से शरीर को बचाते हैं। काले तिल डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ ही ब्रेन हेल्थ को भी बेहतर बना सकते हैं। 

काले तिल में एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं, जिससे बुढ़ापा देर से नजर आता है। हेल्थलाइन के अनुसार काले तिल में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली प्रॉपर्टीज होने के साथ ही बालों और स्किन को फायदा पहुंचाने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। 

काले तिल को खाने के फायदे 

डाइजेशन - सर्दियों में सफेद तिल के लड्डू तो लगभग सभी घरों में खाए जाते हैं, लेकिन  अगर आप काले तिल का सेवन भी शुरू कर दें तो ये आपके पाचन को और भी बेहतर बना सकता है। इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि गट हेल्थ को सुधारता है और इससे कब्ज जैसी परेशानियों में भी राहत मिलती है। 

ब्रेन हेल्थ - काले तिल में मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि याददाश्त बेहतर बनाने के साथ ही कॉन्सेंट्रेशन को सुधारते हैं। इन्हें खाने से ओवरऑल ब्रेथ हेल्थ में सुधार हो सकता है। 

हार्ट हेल्थ - दिल से जुड़ी बीमारियों में ब्लड प्रेशर एक बड़ी वजह बनता है। काले तिल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक स्टडी के मुताबिक काले तिल से ऊपर की रेंज का ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। 

स्किन, हेयर - काले तिल का तेल स्किन प्रोडक्ट्स और हेयर प्रोडक्ट्स में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों और स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में काले तिल का सेवन हेल्दी हेयर और स्किन के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। 

हड्डियां बनाए मजबूत - काले तिल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और ये शरीर में होने वाले अलग-अलग तरह के डैमेज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इनमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों की सेहत सुधारने में मददगार होता है। इसका नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। 

5379487