Logo
Black Hair Naturally: बालों को काला करने के लिए आपको किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बल्कि मेहंदी में मिलाकर ये चीजें लगाएं। जिससे आपके बाल काले और घने दिखेंगे।

Black Hair Naturally: सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लोग अपने बालों पर जो सबसे आम चीज़ लगाते हैं, वह मेंहदी है। क्योंकि मेंहदी बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने का सबसे अच्छा तरीका है। यह न सिर्फ सफेद बालों को काला करने में मदद करता है, बल्कि बालों को पोषण भी देता है। ये बालों के कलर को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। वहीं ये मेहंदी बालों की कई समस्याओं को सही करने में मदद करती है।

Hair care: बालों को चमकदार और घने बनाने के लिए ट्राई करें ये होममेड मेहंदी  हेयर मास्क | for healthy and shiny hair try these homemade henna powder  hair mask in Hindi |

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप मेहंदी में कुछ चीजें मिलाकर अपने बालों पर लगाते हैं तो यह सफेद बालों को प्रभावी ढंग से काला और चमकदार बनाने में मदद करती है। हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें मेहंदी में मिलाकर सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला किया जा सकता है। साथ ही इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

आंवला और मेहंदी लगाएं
अक्सर हम बालों को काला करने के लिए आंवले का सेवन करते हैं। कहा जाता है कि इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को प्राकृतिक रूप से काला करता है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल मेहंदी के साथ भी कर सकते हैं, इससे बाल प्राकृतिक रूप से काले दिखते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर मेहंदी के पत्ते लगाएं भी और खाएं भी: Henna Health  Benefits - Grehlakshmi

ऐसे करें आंवले का इस्तेमाल

  • बालों को मेहंदी से काला करने के लिए सबसे पहले सूखे आंवले को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें।
  • इसके बाद मेहंदी में 2 चम्मच पाउडर मिलाएं।
  • अब मेहंदी का पेस्ट तैयार करें।
  • फिर इसे बालों में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।
  • जब मेहंदी बालों में अच्छी तरह सूख जाए तो इसे शैंपू से धो लें।
  • फिर बालों को सूखने दें। अगर आप महीने में दो बार इसका इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बाल काले दिखने लगेंगे।

ब्राह्मी और मेहंदी लगाएं
बालों को काला करने के लिए आपको किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप इसे ब्राह्मी और मेहंदी से भी काला कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा।

ऐसे करें ब्राह्मी का प्रयोग
बता दें, इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में मेहंदी पाउडर लें। अब इसमें 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर मिलाएं। फिर इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे बालों पर लगाएं। ध्यान रखें कि जब आप मेहंदी लगाएं तो बाल तैलीय न हों, नहीं तो उन्हें काला होने में समय लगेगा।अब बालों पर लगी मेहंदी को सूखने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जायेंगे। आप इसे महीने में दो बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट: किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

5379487