Logo
Breakfast Health Benefits: सुबह के नाश्ते को लेकर आप लापरवाह हैं तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें। ब्रेकफास्ट आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है।

Breakfast Health Benefits: सुबह नाश्ते को लेकर ज्यादातर लोग लापरवाह रहते हैं। कभी ऑफिस जाने की हड़बड़ी तो कभी स्कूल, कॉलेज के लिए हो रही देरी अक्सर ब्रेकफास्ट मिस करने की वजह बनती है। आप अगर अक्सर ऐसा करते हैं तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाने वाला हो सकता है। रेगुलर मॉर्निंग ब्रेकफास्ट मिस करने से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, वहीं नियमित नाश्ता करने से शरीर को बड़े फायदे मिल सकते हैं। 

कहते हैं सुबह का नाश्ता किसी राजकुमार की तरह, दिन का खाना राजा की तरह और रात का खाना किसी भिखारी की तरह करना चाहिए। ये बात कहने के पीछे का मकसद सुबह के नाश्ते के खास महत्व को बताना ही है। आइए जानते हैं मॉर्निंग ब्रेकफास्ट किस तरह शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है। 

ब्रेकफास्ट करने के फायदे

एनर्जी बूस्टर - रातभर सोने की वजह से सुबह उठने पर पेट एकदम खाली रहता है। लगभग 12 घंटे तक पेट में कुछ न जाने से मेटाबॉल्जिम तेज हो जाता है। अगर इस समय हेल्दी और हैवी नाश्ता किया जाए तो ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और शरीर में तेजी से एनर्जी को पैदा करता है। ये एनर्जी दिनभर शरीर को अच्छी तरह से चलाने में मदद करती है। 

मेंटल हेल्थ - बहुत से लोगों को मूड स्विंग की समस्या बनी रहती है। आप अगर सुबह का नाश्ता मिस करते हैं तो हो सकता है इससे आपकी मेंटल हेल्थ प्रभावित हो रही है। मॉर्निंग ब्रेकफास्ट से माइंड फ्रेश रहता है और काम पर आसानी से फोकस किया जा सकता है। 

चिड़चिड़ापन - वर्क लोड बढ़ने पर चिड़चिड़ापन स्वाभाविक है, लेकिन अगर आम तौर पर भी ऐसी स्थिति बनी रहती है तो ये आपका सुबह का नाश्ता मिस करने की वजह से भी हो सकता है। मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन दूर करने के लिए ब्रेकफास्ट करना लाभकारी हो सकता है। 

एकाग्रता - बहुत से लोगों को काम पर फोकस न रहने की शिकायत होती है। सुबह नाश्ता करने से ब्रेन फंक्शनिंग बेहतर होती है, इससे किसी काम में कॉन्सेन्ट्रेट करने में आसानी होती है। मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में भी ब्रेकफास्ट असरदार हो सकता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487