Logo
How to Eat Chana: चना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पोषक तत्वों का भंडार है। आप इसे भूनकर, उबालकर या अंकुरित कर खा सकते हैं।

How to Eat Chana: हमारे बड़े-बुजर्ग हमेशा से ही चने खाने की सलाह देते रहे हैं। कहा जाता है कि चना खाने से शरीर में घोड़े जैसी ताकत आ जाती है। दरअसल, चने में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है और इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। ये शरीर को एनर्जी से भर देता है। चने में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और फोलेट समेत ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी को हेल्दी बनाते हैं। हालांकि कई लोगों के मन में सवाल होता है कि चना किस तरह खाया जाए। 

चना भुना हुआ, उबला या अंकुरित किस तरह से खाया जाए इसे लेकर बहुत से लोग उलझन में होते हैं। आज हम आपका ये कन्फ्यूजन दूर कर देंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक चना भुना, उबला या अंकुरित तीनों तरीकों से ही खाया जा सकता है। हालांकि इसे अलग-अलग तरीके से खाने से अलग-अलग फायदे मिलते हैं। 

भुना चना खाने के फायदे
भुना चना खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक भुना चना सर्दी, जुकाम और कफ होने पर फायदा करता है। डायबिटीज और थायराइड के मरीजों के लिए भी भुना चना लाभकारीहोता है। ये ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने में मदद करता है। ज्यादा वजनी लोग अगर भुना चना खाएं तो धीरे-धीरे वैट कम होने लगेगा। हालांकि दुबले-पतले लोगों को भुना चना खाने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Health News: रात में बार-बार लगती है प्यास? 4 बीमारियों की हो सकती है शुरुआत, समय रहते काबू में करें हालात

अंकुरित चना खाने के फायदे
अंकुरित चना स्वाद के मामले में भले ही भुने चने से कम हो लेकिन पोषण के मामले में ज्यादा ही रहता है। अंकुरित चने खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स मिलता है जो कि इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। अंकुरित चने में ज्यादा प्रोटीन होता है जो कि मसल्स स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है। पाचन तंत्र कमजोर होने पर अंकुरित चने खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसे डाइजेस्ट करने में मुश्किल हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Magic Drink: किचन के 1 मसाले से हो जाएगा तैयार, मेटाबॉलिज्म सुधारकर चर्बी कर देगा कम, पेट की समस्याएं होंगी दूर!

उबले चने खाने के फायदे
कई लोगों को उबले चनों का स्वाद काफी भाता है। उबले चने में भी भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये बॉडी को हेल्दी रखते हैं। इन्हें खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और हड्डियों को मजबूती मिलती है। पाचन कमजोर होने पर काले चने खाने से बचना चाहिए वरना कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है। स्किन ड्राई रहने पर भी चने खाने से बचना चाहिए। 

5379487