Logo
Chocolate Cake Recipe: वेलेंटाइन वीक के दौरान चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को आप स्वाद से भरपूर चॉकलेट खिलाकर रिश्तों में मिठास बढ़ा सकते हैं।

Chocolate Cake Recipe: वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज़ डे के साथ हो चुकी है। कपल्स के लिए इस खास हफ्ते का एक दिन चॉकलेट डे भी काफी पसंद होता है। चॉकलेट की मिठास के साथ रिश्ते में भी मिठास घोलने वाला ये दिन होता है। आप अगर चॉकलेट डे को घर पर ही सेलिब्रेट करने का मन बना रहे हैं तो इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए अपने साथी के लिए खासतौर पर चॉकलेट केक तैयार कर सकते हैं। 

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 1 कप
दूध - 1/2 कप
तेल - 1/4 कप
कोको पाउडर - 1/4 कप
शक्कर पिसी - 1/2 कप
बेकिंग सोडा - 1 टी स्पून
बेकिंग पाउडर - 1/2 टी स्पून
डार्क चॉकलेट - 100 ग्राम
व्हीपिंग क्रीम - 1 कप
मक्खन - 2 टेबलस्पून
वनीला एसेंस - 1 टी स्पून
चॉकलेट स्प्रिंकल्स (हार्ट शेप) - जरूरत के मुताबिक
नमक - जरूरत के अनुसार

चॉकलेट केक बनाने का तरीका
चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालें और उसमें बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, कोको पाउडर, थोड़ी चीनी और चुटकीभर नमक को डालकर मिक्स करें। इन सभी चीजों को छानकर बर्तन में डालना है। अब एक बाउल लें और उसमें तेल और शक्कर डालकर फेंट लें। इसमें वनीला एसेंस भी मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को मैदे वाले मिश्रण में डालकर मिक्स करें। 

अब बर्तन में थोड़ा-थोड़ा करते हुए दूध डालें और बैटर तैयार कर लें। इसके बाद केक मोल्ड लें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें। इस पर हल्का सा मैदा छिटकें और ऊपर से तैयार बैटर को डालकर मोल्ड को दो तीन बार ठोस जगह पर ठोकें, जिससे बैटर में मौजूद बुलबुले पूरी तरह से खत्म हो सकें। 

अब केक मोल्ड को पहले से गर्म किए ओवन पर 180 डिग्री पर 25 मिनट तक बेक करें। इसके बाद केक को बाहर निकालकर 15-20 मिनट तक ठंडा होने दें। अब एक कटोरी में व्हीपिंग क्रीम लें और उसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद डार्क चॉकलेट को एक बड़ी बाउल में लें और उसमें 2 चम्मच गरम दूध डालकर ऊपर से बटर मिलाएं। 

अब एक कटोरी में आधा कप पानी और 3 चम्मच शक्कर डालकर शुगर सिरप बना लें। फिर केक को तीन लेयर में काट लें। पहली लेयर पर 2 चम्मच शुगर सिरप डालकर फैलाएं और ऊपर से क्रीम फैलाएं। इसके ऊपर दूसरी लेयर रखें और उस पर भी शुगर सिरप और क्रीम को फैलाएं। इसके बाद तीसरी लेयर रखकर भी ये ही प्रक्रिया अपनाएं। इसके बाद केक को आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। 

तय समय के बाद केक को फ्रिज से निकालें और उस पर चॉकलेट का तैयार घोल डालकर पूरे केक को कोट कर दें। इसके बाद केक को दोबारा फ्रिज में आधा घंटे के लिए रख दें। तय वक्त के बाद केक को फ्रिज से निकालकर ऊपर से पाइपिंग बैंग में व्हीपिंग डालकर केक के ऊपर बॉर्डर बना दें। फिर केक के आधे हिस्से में चॉकलेट स्प्रिंकल्स लगा दें। 1 घंटे तक केक को फ्रिज में रखकर सैट करें। इसके बाद केक खाने के लिए तैयार है। 

CH Govt hbm ad
5379487