Logo
बदलते मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए आप घर पर रखी कुछ साधारण चीजों से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं। 

बदलते मौसम के साथ अक्सर खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां लोगों को घेर लेती है, खासकर जब बरसात का मौसम और ठंड की शुरुआत हो रही हो। इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए आप घर पर रखी कुछ साधारण चीजों से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं। 

अदरक और शहद 

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले की खराश और खांसी में राहत देते हैं। अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकालें और उसमें शहद मिलाएं। यह मिश्रण खांसी और गले के संक्रमण को ठीक करने में बेहद कारगर होता है। इसे दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी और जुकाम में राहत मिलेगी।

तुलसी और काली मिर्च की चाय

तुलसी एक शक्तिशाली औषधीय पौधा है जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है। काली मिर्च में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। एक कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते और काली मिर्च डालकर इसे उबालें और इसका सेवन करें। यह चाय बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाव करती है।

गर्म पानी और नमक से गरारे

गले की खराश और खांसी में गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करना एक पुराना और प्रभावी घरेलू नुस्खा है। यह गले के संक्रमण को कम करता है और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। दिन में दो से तीन बार गरारे करने से गले की समस्या में राहत मिलेगी।

भाप लेना

नाक बंद होने या सर्दी-जुकाम में भाप लेना बहुत प्रभावी होता है। भाप लेने से सर्दी के कारण बंद हुई नाक खुल जाती है और गले और छाती में जमा बलगम भी साफ हो जाता है।

विटामिन C फल और सब्जियां

बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन C का सेवन बहुत जरूरी है। आंवला, संतरा, नींबू, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनका नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप मौसमी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

5379487