Logo
Spices Water For Obesity: मोटापा घटाने के लिए जीरा, दालचीनी का पानी बेहद असरदार होता है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Spices Water For Obesity: आजकल की लाइफस्टाइल में मोटापा एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है। कम उम्र में ही लोग ओबेसिटी के शिकार होने लगे हैं। मोटापा घटाने के लिए सही लाइफस्टाइल और खान-पान के साथ कुछ घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं। चर्बी घटाने में किचन में इस्तेमाल होने वाले मसालों का पानी भी कारगर साबित होता है। 

जीरा और दालचीनी में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि मोटापा कम करने में मदद करती हैं। इन मसालों का पानी रोजाना खाली पेट पीने से चर्बी को तेजी से कम करने में मदद मिलती है। 

जीरा, दालचीनी का पानी कैसे बनाएं?

सामग्री
1 कप पानी
1 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा दालचीनी का टुकड़ा
शहद (स्वादानुसार)

विधि
एक पैन में पानी उबाल लें। उबलते पानी में जीरा और दालचीनी डालें। 5 मिनट तक उबालें। गैस बंद करें और 10 मिनट के लिए ढककर रखें। छान लें और गुनगुना या ठंडा पीएं। स्वादानुसार शहद मिलाएं (वैकल्पिक)।

जीरा, दालचीनी का पानी पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार करता है: दालचीनी और जीरा दोनों में पाचन एंजाइम होते हैं जो भोजन को पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। यह अपच, पेट फूलना और गैस जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में भी मददगार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Green Coriander Benefits: हरा धनिया न समझें मामूली, दिल के लिए हैं बेहद फायदेमंद, 5 परेशानियां करता है दूर

वजन घटाने में मदद करता है: दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख कम लगती है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है। जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: दालचीनी और जीरा दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

सूजन कम करता है: दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गठिया, जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हार्ट हेल्थ में सुधार करता है: दालचीनी खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जो हार्ट हेल्थ के खतरे को कम करता है। जीरा रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Bone Health: हड्डियां कमजोर होने से कैल्शियम भी नहीं रोक सकेगा, Vitamin D की होगी अगर कमी, जानें ऐसा क्यों

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: दालचीनी और जीरा दोनों में विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। दालचीनी मुंहासों को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है, जबकि जीरा बालों को मजबूत बनाने और टूटना कम करने में मदद कर सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487