Logo
Tea and Weight Gain: बहुत से लोगों की दिन में कई बार चाय पीने की आदत होती है। ये आदत मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

Tea and Weight Gain: हमारा और चाय का बड़ा गहरा नाता है। चाहे मेहमाननवाज़ी हो या फिर दोस्तों के साथ गपशप का वक्त..चाय के बिना ये सबकुछ अधूरा ही रहता है। चाय के शौकीनों की भी हमारे यहां कमी नहीं है। बहुत से लोग तो दिन में 10-10 कप तक चाय पी जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने की आदत आपके वजन को भी बढ़ा सकती है।

आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं और चाय पीने की लत के भी शिकार हैं तो ये आदत छोड़ने में ही समझदारी है। आप अगर चाय नहीं छोड़ सकते हैं तो इसकी लिमिट तय कर लें। न्यूट्रिशनिस्ट लीमा महाजन ने चाय और वजन का कनेक्शन बताया है। 

चाय पिएं, मगर समझदारी से
चाय पीने की आदत वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। न्यूट्रिशनिस्ट लीमा महाजन ने इंस्टाग्राम पर इससे जुड़ा एक वीडियो साझा किया है। जिसमें वे लिखती हैं 'एक कप चाय में 33 से 66 कैलोरीज़ हो सकती हैं, ये दूध के फैट कंटेंट पर निर्भर करता है। फुल क्रीम दूध की बजाय स्कीम्ड मिल्क का इस्तेमाल कैलोरी आधी कर सकता है।'

इसे भी पढ़ें: Fatty Liver: फैटी लिवर बिगाड़ सकता है शरीर का पूरा सिस्टम, जानें इस बीमारी में क्या खाएं, क्या न खाएं

उन्होंने ये भी कहा कि कई लोग चाय में काफी मात्रा में चीनी डालकर पीते हैं। ज्यादा चीनी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है। '1 टीस्पून चीनी में लगभग 19 कैलोरी होती हैं, जबकि 1 टेबलस्पून पैकिंग में  48 कैलोरी होती हैं।' महाजन कहती हैं कि रोजाना चीनी की 10 ग्राम  से ज्यादा मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए। 

चाय पीने का सही तरीका 

  • आप अगर वजन को काबू में रखना चाहदते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि चाय दिन में 2 कप से ज्यादा न हो। इसमें चीनी की मात्रा भी कम रहे।
  • चाय को खाने के साथ या स्नैक्स के साथ पीने से बचें। कुछ खाने के बाद चाय पीने के बीच 40 मिनट से 1 घंटे के बीच का अंतर रखें।
  • आप अगर एंजाइटी, स्लीप डिसऑर्डर या पाचन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो रात में सोने से पहले चाय पीना बंद कर दें।
  • खाली पेट चाय पीने से बचें क्योंकि ये एसिडिटी के लिए जिम्मेदार हो सकती है। 
  • चाय पीने से आधा घंटा पहले और आधा घंटे बाद कम से कम एक गिलास पानी पी लें, इससे चाय से होने वाली एसिडिटी से बचा जा सकेगा। 

 इसे भी पढ़ें: When to Drink Milk: दूध पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है? कब मिलेगा ज्यादा फायदा, न्यूट्रिशनिस्ट से जान लें जवाब

5379487