Logo
Curry Leaves Health Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्ते का खूब उपयोग किया जाता है। ये हरे पत्ते डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं।

Curry Leaves Health Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने में करी पत्ते का खूब इस्तेमाल किया जाता है। साउथ इंडियन डिशेस में तो करी पत्ते का खासतौर पर तड़का लगाया जाता है। उत्तर और मध्य इलाके में बनने वाली बेसन कढ़ी में भी करी पत्ते का खूब इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्ते डालने से डिश का जायका पूरी तरह से बदल जाता है। करी पत्ता स्वाद बढ़ाने के साथ ही बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले  औषधीय गुण डायबिटीज समेत कई समस्याओं में राहत देते हैं। 

करी पत्ते में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक इसमें कैरियोफिलीन, अल्फा टेरपीन समेत कई कंपाउंड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। आइए जानते हैं करी पत्ता खाने के फायदे। 

करी पत्ते खाने के 4 बड़े फायदे

दिल की सेहत - करी पत्ते को मामूली समझने वाले भूल कर जाते हैं। इसे खाने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। करी पत्ते हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लाइसराइड के स्तर को घटाने में हेल्पफुल हैं। इससे हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। 

Kinnow Benefits: बदलते मौसम में बीमार नहीं होने देगा संतरे जैसा दिखने वाला फल! सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

ब्लड शुगर - आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो करी पत्ते आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले कंपाउंड ब्लड शुगर को घटाते हैं। इन्हें खाने से  किडनी डैमेज होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

संक्रमण से बचाव - करी पत्ते खाने से मौसमी बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि सीजनल डिजीज जैसे सर्दी, जुकाम से लड़ने में मदद करती हैं। करी पत्ते खाने से इम्यूनिटी सिस्टम में भी सुधार देखा गया है। 

एनर्जी का पावर हाउस: रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खा लें 5 चीजें, कंप्यूटर जैसा चलेगा दिमाग, काबू में रहेगा वजन

इन्फ्लेमेशन से बचाव - करी पत्तों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि शरीर में होने वाली सूजन में राहत देती हैं। इसमें मौजूद कंपाउंड सूजन बढाने वाले और प्रोटीन कम करने वाले तत्वों को कम करने में असरदार होते हैं। 

5379487