Logo
Dahi Boondi Chaat: दही बूंदी की चाट का स्वाद लाजवाब लगता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी इसे चटकारे लेकर खाते हैं। इसे बनाने का तरीका आसान है।

Dahi Boondi Chaat: चाट का जिक्र शुरू होते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। हमारे यहां कई तरह की चाट फेमस हैं। दही बूंदी की चाट भी इनमें से एक है। बूंदी और दही से तैयार होने वाली इस चटपटी चाट को जो एक बार खा लेता है वो बार-बार मांगते नहीं थकता है। बच्चों से लेकर  बूढ़ों तक सभी को दही बूंदी चाट का स्वाद बहुत भाता है। 

मुंह का जायका बदलने के लिए आप दही बूंदी चाट खा सकते हैं। बाजार जैसी दही बूंदी चाट को घर पर भी बनाया जा सकता है। कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर टेस्टी दही बूंदी चाट बना सकते हैं। जानते हैं इसकी आसान रेसिपी। 

दही बूंदी चाट के लिए सामग्री
बेसन - डेढ़ कप
दही - 1 कप
चाट मसाला - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
देगी मिर्च - 1/2 टी स्पून
पुदीना पाउडर सूखा - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
बेकिंग सोडा - 1 चुटकी
इमली चटनी - 1 टेबलस्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक - स्वाद के मुताबिक

दही बूंदी चाट बनाने का तरीका
दही बूंदी चाट बनाने के लिए सबसे पहले बूंदी तैयार करेंगे। इसके लिए एक बर्तन में बेसन डालें और उसमें चुटकीभर नमक मिलाएं। इसके बाद बेसन में देगी मिर्च पाउडर, हींग और बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर घोल तैयार करें। घोल न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Laddu: एनर्जी से भर देगा मखाना चूरमा लड्डू, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगी भरपूर ताकत; स्वाद मिलेगा भरपूर

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद बूंदी बनाने वाला झारा लें और उसमें बेसन डालकर बूंदी तेल में डालकर तलें। 2-3 मिनट में बूंदी सुनहरी हो जाएगी तो उसका तेल निथारकर बूंदी एक बर्तन में अलग रख दें। सारे बेसन के घोल से इसी तरह बूंदी बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Khoba Roti: लंच-डिनर के लिए बनाएं राजस्थानी खोबा रोटी, पहली बार में ही मुंह को लग जाएगा स्वाद, बार-बार होगी डिमांड

अब एक बड़ी बाउल में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद बूंदी में चाट मसाला और सूखा पूदीना पाउडर डालकर मिक्स करें। अब एक सर्विंग बाउल लें और उसमें बूंदी डालें। इसमें ऊपर से दही डालें और चम्मच की मदद से बूंदी के साथ ठीक से मिक्स करें। इसके बाद इमली चटनी, जीरा पाउडर, चाट मसाला और थोड़ा सा नमक छिड़कें। स्वाद से भरपूर दही बूंदी चाट बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487