Logo
Dandruff Home Remedies: सर्दी में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या काफी कॉमन हो जाती है। इससे बालों के झड़ने की रफ्तार बढ़ जाती है।

Dandruff Home Remedies: विंटर सीजन में डैंड्रफ की समस्या बेहद आम हो जाती है। डैंड्रफ स्कैल्प पर जमने वाली डेड स्किन होती है जो कि बालों को पतला और कमजोर करने का काम करती है। सिर में डैंड्रफ बढ़ जाने पर बालों का झड़ना तेज हो जाता है। समय पर अगर इसका इलाज नहीं किया जाए तो ये गंजा होने की बड़ी वजह बन सकती है। डैंड्रफ को लेकर लापरवाही बरतना भारी पड़ सकता है। डैंड्रफ का नजर आना शर्मिंदगी की वजह भी बनता है। 

डैंड्रफ दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के हर्बल शैंपू और अन्य उत्पाद पाए जाते हैं। आप चाहें तो घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर रूसी की समस्या से राहत पा सकते हैं। 

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

सेब का सिरका - ऐपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका डैंड्रफ का सफाया करने में असरदार हो सकता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस सिर पर लगाने से डैंड्रफ पैदा करने वाली फंगस का खात्मा होता है और पीएच लेवल बैलेंस रहता है। विनेगर लगाने से खुजली और जलन में आराम मिलता है। एक कटोरी में पानी लें और उसमें एक चम्मच सेब का सिरका डालें। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं और आधा घंटे बाद धो लें। धीरे-धीरे बालों की डैंड्रफ खत्म हो जाएगी।

अंडे - बालों की  डैंड्रफ को दूर करने के लिए अंडे का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है। बालों को मजबूती देने में प्रोटीन का अहम रोल होता है। इसके लिए अंडे की जर्दी को सफेद भाग से अलग करें और जैतून तेल और शहद में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 20 मिनट तक लगाए रखें। 

तय समय के बाद हर्बल शैंपू और कंडीशनर से धोएं। इस तरह से अंडे का इस्तेमाल बालों की रूसी को दूर भगाने में कारगर साबित होगा। ध्यान रखें कि डैंड्रफ से बचने के लिए ब्लीच, परफ्यूम जैसे हार्ट कैमिकल्स से दूर रहें, क्योंकि ये डैंड्रफ बढ़ाते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487