Logo
Dandruff Home Remedies: बारिश के दिनों में डैंड्रफ का बालों में होना बेहद कॉमन है। इस परेशानी को दूर करने में प्याज का रस मददगार हो सकता है।

Dandruff Home Remedies: मानसून में बालों की खास केयर करना जरूरी होता है। इन दिनों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। कई लोगों के बाल झड़ने भी रखते हैं। मौसम में नमी की वजह से बालों में डैंड्रफ भी होने लगती है जो बालों को जड़ों से कमजोर करती है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर होते हैं प्याज का रस भी उनमें से एक है। प्याज का रस डैंड्रफ दूर करने का काम करता है। 

प्याज का रस बालों में लगाने से न सिर्फ डैंड्रफ दूर होती है, बल्किन इससे बालों में नई चमक आती है और बाल जड़ से मजबूत होने लगते हैं। आइए जानते हैं बालों पर प्याज के रस को लगाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Mehndi Kaise Lagaye: बालों में मेहंदी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलतियां, ऐसे लगाएंगे तो मिलेगा भरपूर फायदा

बालों पर कैसे लगाएं प्याज का रस?

प्याज का रस निकालें: एक ताज़ा प्याज लें और उसे छील लें। प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें। ग्राइंडर में प्याज के टुकड़े डालकर पीस लें। एक छलनी से प्याज के रस को छान लें। 

बालों पर प्याज का रस लगाएं: अपने बालों को सूखा रखें। स्कैल्प पर प्याज का रस सीधे लगाने के लिए रुई के फाहे का उपयोग करें। स्कैल्प पर धीरे से मालिश करें। बालों को भी थोड़ा रस लगाएं। अपने बालों को टोपी या शावर कैप से ढक लें (यह वैकल्पिक है, लेकिन यह रस को बालों में अधिक समय तक रहने में मदद करेगा)।

रस को धो लें: 30 मिनट से 1 घंटे तक रस को बालों पर लगा रहने दें। माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें। आप अपनी पसंद के अनुसार कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Kacchi Haldi For Hairs: कच्ची हल्दी से बनाएं नेचुरल डाई, सफेद बाल हो जाएंगे एकदम काले, दिखने लगेंगे चमकदार

ये तरीके भी आज़माएं

  • आप प्याज के रस में 1 चम्मच नारियल का तेल या 1 चम्मच एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं। यह आपके बालों को अतिरिक्त मॉइश्चराइज़ करने में मदद करेगा।
  • यदि आपके बालों में ज्यादा डैंड्रफ है, तो आप प्याज के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं।
  • शुरुआत में सप्ताह में 2-3 बार प्याज का रस लगाएं। धीरे-धीरे आप इसे सप्ताह में 1-2 बार तक कम कर सकते हैं।
  • यदि आपको कोई जलन या एलर्जी का अनुभव होता है, तो तुरंत प्याज का रस धो लें और इस उपचार का उपयोग बंद कर दें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487