Logo
Desi Ghee Expiry Date: देसी घी लगभग हर भारतीय घर में मिल जाएगा। खाने का स्वाद बढ़ाने और पौष्टिकता भर देने वाले देसी घी की एक्सपायरी डे के बारे में जान लें।

Desi Ghee Storage: भारतीय भोजन में देसी घी का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है। ज्यादातर भारतीय पारंपरिक फूड बिना देसी घी के अधूरा रहता है। लगभग सभी घरों में रोज़मर्रा में भी घी का काफी इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि घरों में अक्सर ढेर सारा घी स्टोर कर रखा जाता है। हर चीज की एक एक्सपायरी डेट होती है, ऐसे में दिमाग में ये सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर देसी घी की एक्सपायरी डेट क्या होती है। इसके साथ ही किचन की कई ऐसी चीजें भी है, जिन्हें लेकर कुछ ऐसी ही बात दिमाग में आती है। 

देसी घी, शहद हो या फिर नमक या सिरका आखिर इन सभी चीजों की क्या एक्सपायरी डेट होती है। आज आपके मन में उठ रहे ऐसे ही सवालों के हम जवाब देंगे।

कितने दिनों तक घी कर सकते हैं स्टोर?
आजकल हर चीज बाजार से लाने की आसानी हो गई है, लेकिन घर के बड़े बुजुर्ग आज भी घर पर ही घी तैयार करना पसंद करते हैं। घी बनने के बाद इसे महीनों तक स्टोर किया जाता है। आपको बता दें कि घी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे सही से स्टोर किया जाए तो ये सालों तक खराब नहीं होता है। लंबे अर्से तक स्टोर करने के बाद अगर इसका स्वाद कुछ हल्का लगे तो इसे दोबारा गर्म कर स्टोर करें। घी पुराने स्वाद और रंगत में लौट आएगा। इसीलिए घी चाहे कितना भी पुराना हो उसके खराब होने की चिंता दिमाग से निकाल दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Eat Chana: कैसे खाएं चना कि शरीर में आ जाए घोड़े जैसी ताकत? भुना, उबला या अंकुरित क्या ज्यादा फायदेमंद

क्या है नमक की एक्सपायरी डेट?
आप अगर घर पर ज्यादा मात्रा में नमक ले आए हैं तो उसके एक्सपायर होने की चिंता छोड़ दें। नमक सालों तक भी रखा रहेगा तो कभी एक्सपायर नहीं होगा। बस उसे सही तरीके से स्टोर करें। नकम को पानी और हवा के संपर्क में न आने दें तो नमक में किसी भी तरह की खराबी नहीं आ सकेगी। 

शहद, सिरका सालों तक करें यूज
शहद और सिरका भी घी और नमक की तरह ही सालों तक उपयोग किया जा सकता है। शहद को लेकर तो कहा जाता है कि ये जितना पुराना होता जाता है, इसके औषधीय गुण उतने ही बढ़ते जाते हैं। शहद को हमेशा कांच की शीशी में स्टोर करें, इससे ये 20 साल बाद भी खराब नहीं होगा। इसी तरह सिरका भी सालों तक स्टोर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Vegetable Soup: इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए वेजिटेबल सूप, बदलते मौसम का नहीं होगा असर, सीखें बनाने का तरीका

मुरमुरे भी सालों तक खा सकते हैं
चावल से तैयार होने वाले मुरमुरों को भी आप सालों तक खा सकते हैं। ये लंबे अरसे तक खराब नहीं होते हैं, बशर्ते इन्हें सही तरीके से स्टोर किया जाए और हवा पानी से बचाया जाए। हल्की सी भी नमी मुरमुरों को नरम बना सकती है और इसके बाद इनमें धीरे-धीरे खराबी आने लगती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487