Logo
Diabetes Home Remedies: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है। ब्लड शुगर बढ़ने पर किचन के मसालों से तैयार पाउडर असरदार हो सकता है।

Diabetes Home Remedies: किसी को अगर डायबिटीज हो जाए तो जीवनभर इस बीमारी के साथ ही जीना पड़ता है। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। डायबिटीज एक साइलेंट किलर डिजीज मानी जाती है। इसका कारण है कि हाई ब्लड शुगर होने पर धीरे-धीरे ये शरीर के अन्य अंगों पर दुष्प्रभाव डालती है। डायबिटीज को दवाओं के साथ ही घरेलू उपायों से भी काबू में रखा जा सकता है। आज हम आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खा बताएंगे। 

हर घर के किचन में डायबिटीज कंट्रोल करने का घरेलू नुस्खा मौजूद है। दरअसल हम खाने में जिन मसालों को उपयोग करते हैं उनमें से कुछ ऐसे औषधीय गुणों से भरे हैं जो कि ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। 

3 मसालों से तैयार करे मैजिक पाउडर 
डायबिटीज कंट्रोल करने में मेथी दाना, काली मिर्च और दालचीनी काफी प्रभावी होते हैं। इनसे बना पाउडर अगर रोज सुबह एक चम्मच खाली पेट खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल हाई होने की चिंता खत्म हो सकती है। इस पाउडर को तैयार करने के लिए मेथी दाना, काली मिर्च और दालचीनी को तवे पर डालकर हल्का सा भूनें और फिर उसे मिक्सर की मदद से पीस लें। अब तैयार पाउडर को एक कांच की शीशी में स्टोर कर लें। 

इसे भी पढ़ें: How to Eat Chana: कैसे खाएं चना कि शरीर में आ जाए घोड़े जैसी ताकत? भुना, उबला या अंकुरित क्या ज्यादा फायदेमंद

गुणों से भरपूर हैं तीनों मसाले

दालचीनी - दालचीनी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी असरदार भूमिका निभाता है। इसमें लाइकोपीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन ब्लड शुगर कम करने के साथ इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है। 

मेथी दाना - मेथी दाना ब्लड शुगर को काबू में रखने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक पारंपरिक मसाला है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Magic Drink: किचन के 1 मसाले से हो जाएगा तैयार, मेटाबॉलिज्म सुधारकर चर्बी कर देगा कम, पेट की समस्याएं होंगी दूर!

काली मिर्च - इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करने में काली मिर्च मदद कर सकती है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल घटाने में भी मदद मिलती है। काली मिर्च में पिपेरिन नाम का तत्व पाया जाता है जो कि डायबिटीज की बीमारी में फायदेमंद होता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487