Logo
Doctor Advice: क्या आपको भी तनाव की वजह से भूलने की समस्या है? अगर हां, तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब के लिए हरिभूमि लेकर आया आपके लिए Ask Me मतलब यहां आप अपनी हेल्थ के जुड़े सवाल पूछ सकते है।

डॉ.आर.पी. सिंह (Dr. RP Singh)
सीनियर फिजिशियन, एनसीआर
Doctor Advice:
क्या आपको भी तनाव की वजह से भूलने की समस्या होती है? अगर हां, तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। कभी-कभार ऐसा होना नॉर्मल है, लेकिन अगर रोज ही ऐसा होता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ये तो सिर्फ एक समस्या है। हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपके साथ कोई प्रॉब्लम है और उससे जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं, बेझिझक हमें सवाल भेज सकते हैं। जी हां, ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब के लिए हरिभूमि लेकर आया है Ask Me मतलब डॉक्टर की सलाह। इसके तहत आप हेल्थ से जुड़े सवालों को देश के जाने-माने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।

स्वास्थ्य से जुड़े कुछ सवालों के जवाब नीचे दिए हुए है... 

सवाल: मेरी उम्र 53 वर्ष है। कुछ समय से मुझे बातों और घटनाओं को याद रखने में समस्या आ रही है। कई बार कही या सुनी गई बातें भी भूल जाता हूं। कृपया मेरी इस समस्या का समाधान बताएं। -सुशील, भोपाल
जवाब: आपने जो समस्या बताई है, वह अल्जाइमर का लक्षण भी हो सकता है, लेकिन बगैर जांच किए हुए कुछ भी कहना मुश्किल है। हालांकि आजकल तनाव की वजह से भी इस तरह की समस्या देखी जाती है। पहले आप इस बात पर गौर करें कि क्या कुछ समय से तनाव ज्यादा ले रहे हैं, अगर ऐसा है तो पहले तनाव से रिलैक्स हों, उसके बाद भी समस्या रहती है तो जरूर आप एक बार न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

सवाल: मेरी उम्र 29 वर्ष है। मैं नाइट शिफ्ट जॉब करता हूं, इसलिए रात में सो नहीं पाता हूं। दिन में ठीक से नींद नहीं आती। इस वजह से मूड उखड़ा सा और सिर भारी रहता है। मुझे क्या करना चाहिए?-अक्षत, रोहतक
जवाब: अब आपको अपना रूटीन वैसे ही रखना होगा, जैसे डे शिफ्ट में काम करने वाले रखते हैं। मतलब, आप ड्यूटी करने के बाद नाश्ता लें, उसके बाद 6 से 7 घंटे की नींद ले फिर खाना खाएं। रात में ऑफिस में डिनर करें। इस तरह आपकी रूटीन में 4 मील्स होने चाहिए। लंच, डिनर, ब्रेकफास्ट और हाई टी। किसी भी तरह आप इस रूटीन को फॉलो करने की कोशिश करें। इससे ही आपका शेड्यूल ठीक होगा।

सवाल: मेरी उम्र 38 वर्ष है। मैंने 5 महीने पहले हेयर ट्रांसप्लांट कराया था। शुरुआत में कुछ दिनों तक सिर में ईचिंग और इरिटेशन हुई थी, फिर अपने-आप ही ठीक हो गई थी। पिछले कुछ दिनों से फिर से सिर में ईचिंग और इरिटेशन शुरू हो गई है। अब मुझे क्या करना चाहिए? -दिव्येंदु, रायपुर
जवाब: आप इस बात पर गौर करें कि क्या पिछले कुछ दिनों में आप बाहर गए हैं या फिर आप जिस पानी से सिर धोते होते हैं या नहाते हैं, उस पानी में कोई बदलाव आया है? कई बार ग्राउंड वाटर या सप्लाई के पानी में गंदा पानी मिक्स होकर आने लगता है, जिससे स्किन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। पहले आप इस बात पर गौर करें, अगर यह सब कुछ सामान्य है तो जरूर एक बार त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

सवाल: मेरी उम्र 45 वर्ष है। मेरा वजन 110 किलो है। वेट लूज करने के लिए मैं कुछ महीने जिम भी गया, लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ा। मैं जानना चाहता हूं, क्या सर्जरी करवाना मेरे लिए सेफ रहेगा? -एक पाठक, ईमेल से
जवाब: जैसा आप बता रहे हैं कि वेट लूज करने के लिए जिम गए लेकिन वेट कम नहीं हुआ। जिम जाने के साथ खान-पान में आपको चेंज लाने होंगे। आलू, चावल और मैदा बिल्कुल छोड़ना होगा। मीठा खाना बंद करना होगा। इसके साथ ही तला-भुना और बाजार का खाना भी छोड़ना होगा। बेहतर होगा कि आप इसके लिए किसी डाइटिशियन से संपर्क कर लें। वे आपको पूरा डाइट प्लान बता देंगे, जिसके अनुसार आप खाना खाएं। अगर इसके बाद भी वजन कम नहीं होता तो जरूर आप एक बार डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

सवाल: मेरी उम्र 62 वर्ष है। मेरे जोड़ों में बहुत दर्द रहता है। खड़े होने और चलने पर यह दर्द और भी बढ़ जाता है। कृपया मेरी इस समस्या का उचित समाधान बताएं। -बृजमोहन, बिलासपुर
जवाब: उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों में इस तरह की समस्या बढ़ जाती है। शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने लगती है। इसलिए आप दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करें। ज़रूरत पड़े तो विटामिन डी की दवा डॉक्टर से पूछ कर ले सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप में आप हल्का-फुल्का व्यायाम और सैर करें। इससे भी अगर आपको आराम नहीं मिलता तो जरूर आप एक बार हड्डी रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको भी घर बैठे फ्री में किसी हेल्थ टॉपिक पर डॉक्टर का कंसल्ट चाहिए हो तो आप हरिभूमि.कॉम के मेल आईडी- hbdigitalfirst@gmail.com पर अपने सवाल भेज सकते है।

5379487