Logo
Right Time to Drinking Water in Night: बहुत से लोग रात में सोने से पहले पानी पीते हैं, लेकिन कुछ बीमारियों में ऐसा करने पर स्लीपिंग साइकिल प्रभावित हो सकती है।

Drinking Water in Night: रात में सोने से एकदम पहले बहुत से लोगों को पानी पीने की आदत होती है। सामान्य स्थितियों में रात में पानी पीना भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेट होने की वजह से कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है। पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। हालांकि रात में पानी पीकर सोना चाहिए या नहीं, इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की अलग-अलग एडवाइज रहती हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि रात में पानी पीकर सोना चाहिए या नहीं और किन हेल्थ कंडीशन में ऐसा करना सही नहीं रहता है। 

3 बीमारियों में सोने से पहले न पिएं पानी

डायबिटीज - डायबिटीज के मरीजों को रात में बार-बार यूरिन आने की शिकायत रहती है। मेडिसिन नेट के मुताबिक ब्लड शुगर बढ़ने पर ऐसा होता है। अगर सोने से पहले पानी पिया जाए तो आपको कई बार यूरिन के लिए उठना पड़ सकता है, जिससे आपकी पूरी स्लीपिंग साइकिल प्रभावित हो सकती है। 

ब्लेडर प्रॉब्लम  - डायबिटीज की तरह ही ब्लेडर संबंधित समस्याएं होने पर भी सोने से पहले पानी पीना स्लीपिंग साइकिल को इफेक्ट करता है। ऐसे में किडनी की बीमारियों से पीड़ित होने पर रात में पानी कम से कम पिएं। 

हार्ट पेशेंट, माइग्रेन - दिल संबंधी बीमारियों और माइग्रेन की शिकायत होने पर रात में सोने से ठीक पहले पानी पीना परेशानी भरा हो सकता है। दिल के मरीज अक्सर डाइयूरेटिस जैसी दवाएं लेते हैं जो कि यूरिन की इच्छा को बढ़ाती है, ऐसे में पानी पीने से यूरिनेशन ज्यादा हो सकता है। 

सोने से 1 घंटा पहले पिएं पानी
बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले पानी पीना ज्यादा ठीक रहता है। इससे शरीर को फायदा मिलता है और बॉडी में पर्याप्त पानी रहने से ये रातभर हाइड्रेट रहती है। रात में हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीना ज्यादा फायदेमंद रहता है। 

5379487