Logo
Health Tips: सहजन के पेड़ को बीमारियां दूर दूर करने वाला पेड़ माना जाता है। सहजन क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है। इन गुणों के कारण सहजन की पत्तियों के सेवन से आयु को कम करने वाली छः बीमारियां आस-पास नहीं फटकती हैं।

Health Tips: सहजन, जिसे मोरिंगा या इमस्टिक भी कहा जाता है। सहजन के पेड़ को बीमारियां दूर दूर करने वाला पेड़ माना जाता है। इसीलिए आयुर्वेद में सहजन के पेड़ को काफी महत्व दिया गया है। इसके फल, फूल, बीज और जड़ सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन इसकी पत्तियों का सेवन सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है।

अमीनो एसिड्स का पावर हाउस
एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सहजन की पत्तियां विटामिन (ए, सी और ई), खनिज (कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन) समेत आवश्यक अमीनो एसिड्स का एक पावर हाउस है। सहजन क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है। इन गुणों के कारण सहजन की पत्तियों के सेवन से आयु को कम करने वाली छः बीमारियां आस-पास नहीं फटकती हैं।

यह भी पढ़ें: MP News: कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने के लिए अध्ययन, इंदौर के अस्पताल में आधुनिक मशीनों की सुविधा

लिवर के सूजन को कम करते हैं
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, सहजन की पत्तियों के सेवन से नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व लिवर के सूजन को कम करते हैं। सहजन की पत्तियों का सेवन कर लिवर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। सहजन की पत्तियों में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसकी पत्तियों में पोटेशियम भी होता है, जो धमनियों में ब्लड के सर्कुलेशन को आसान बनाता है। सहजन के पत्तों में इंसुलिन की तरह एक पदार्थ मौजूद होता है, जो बढ़े ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हार्ट अटैक का खतरा कम
सहजन में मौजूद फाइबर भी ब्लड में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है। सहजन में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इससे ब्लॉकेज से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। सहजन के पत्तों में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को सुधारने और कब्ज से राहत देने में उपयोगी होता है। इसकी पत्तियों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण पाचन संबंधी समस्याओं का समाधान होता है। फाइबर और प्रोटीन की मौजूदगी के कारण भूख को नियंत्रित करने में आसानी होती है। सहजन की पत्तियों में मौजूद क्लोरोफिल भी शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है। 

यह भी पढ़ें: Amla Sharbat: आंवला से 5 मिनट में तैयार कर लें टेस्टी शरबत, 5 परेशानियां होंगी छूमंतर, बनेंगे हेल्दी

5379487