Logo
Seeds Laddu: शरीर को हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स के साथ 3 बीजों को मिलाकर लड्डू तैयार करें। इस लड्डू का रोज सेवन शरीर को बड़े फायदे दे सकता है।

Seeds Laddu: मानसून में शरीर को हेल्दी रखने में सीड्स से तैयार होने वाले लड्डू कारगर हो सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के साथ 3 बीजों को मिलाकर अगर लड्डू तैयार किए जाएं तो ये टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी हो जाते हैं। इन लड्डुओं का सेवन शरीर में ऊर्जा भरने के साथ ही कई बीमारियों से बचाव करने में मदद कर सकता है। सूरजमुखी के बीज, खरबूज के बीज और तिल के बीजों से हेल्दी लड्डू बनाए जा सकते हैं। 

आप अगर खुद को और परिवार के सदस्यों को बदलते मौसम में भी फिट रखना चाहते हैं तो इन लड्डुओं को बनाकर खा सकते हैं। ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं। आइए जान लेते हैं ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को मिलाकर तैयार होने वाले लड्डुओं के बारे में। 

सीड्स लड्डू के लिए सामग्री
1/2 कप (100 ग्राम) सूरजमुखी के बीज
1/2 कप (100 ग्राम) खरबूजे के बीज
1/2 कप (100 ग्राम) तिल
1/4 कप (60 ग्राम) खजूर, बीज निकालकर
1/4 कप (60 ग्राम) बादाम, कटे हुए
1/4 कप (60 ग्राम) पिस्ता, कटे हुए
1 बड़ा चम्मच (15 ग्राम) घी
1/4 चम्मच इलायची पाउडर

सीड्स लड्डू बनाने का तरीका
एक कड़ाही में सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज और तिल को मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। एक मिक्सर में भुने हुए बीज, खजूर, बादाम, पिस्ता, घी और इलायची पाउडर डालें। मिश्रण को चिकना होने तक पीस लें।

इसे भी पढ़ें: Lauki Barfi Recipe: भरपूर स्वाद के साथ पोषण भी देती है लौकी बर्फी, इस तरीके से बनाएं; सब पूछेंगे सीक्रेट रेसिपी

मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा करके अपनी हथेलियों में लेकर लड्डू बना लें। इसके बाद लड्डुओं को सैट होने के लिए कुछ देर छोड़ दें। जब लड्डू सूख जाएं तो उन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और 2-3 हफ्तों तक फ्रिज में रखें। रोज एक लड्डू का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। 

इसे भी पढ़ें: Bajra Upma: खराब कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार है बाजरा उपमा, इस तरीके से बनाकर खाएंगे तो सुधर जाएगी सेहत

आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य मेवे और सूखे मेवे भी मिला सकते हैं। आप लड्डू को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए 1-2 बूंद गुलाब जल मिला सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि लड्डू थोड़े मीठे हों, तो आप थोड़ा सा शहद या मेपल सिरप मिला सकते हैं।

5379487