Logo
Green Peas Storage Tips: आप अगर सालभर बाजार में मिलने वाली फ्रोजन मटर को खाते हैं तो इस बार इसे बाजार से खरीदने के बजाय घर पर ही स्टोर कर लें। आइए जानते हैं आसान तरीका।

Green Peas Storage Tips: मटर का इस्तेमाल कई तरह की सब्जियों को बनाने में किया जाता है, यही वजह है कि इसकी डिमांड सालभर बनी रहती है। मटर पनीर हो या आलू मटर या फिर हरा भरा कबाब जैसा स्टार्टर बिना मटर के ये सभी डिशेस अधूरी सी रह जाएंगी। सर्दियों के मौसम में मटर का सीजन होता है और इसके बाद आपको इसका स्वाद लेना है तो बाजार में मिलने वाली फ्रोजन मटर से काम चलाना पड़ता है जो कि कई तरह के प्रिजर्वेटिव डालकर स्टोर की जाती हैं। हालांकि आप चाहें तो बिना केमिकल के खुद ही घर पर हरी मटर को स्टोर कर सकते हैं और इसका सालभर स्वाद ले सकते हैं। 

मटर स्टोर करने का पहला तरीका 
मटर को स्टोर करने के लिए सबसे पहले उन्हें छील लें और फिर मोटे-मोटे दानों को अलग कर लें। ध्यान रखें कि हमेशा मटर के बड़े दाने ही स्टोर करने के लिए चुनें। अगर एक किलो मटर हो तो एक चम्मच सरसों का तेल, दो किलो हो तो दो चम्मच, इसी तरह जितने किलो मटर को स्टोर करने जा रहे हैं उतनी चम्मच सरसों के तेल को मटर में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। 

सरसों का तेल डालने से मटर के दानें कुछ हफ्ते बाद ही चिपचिपाएंगे नहीं और उन पर बर्फ की लेयर भी नहीं चढ़ सकेगी। सरसों का तेल ठंड में भी नहीं जमता है, ऐसे में मटर के दानें सही तरीके से प्रिजर्व हो सकेंगे। इन दानों को जिप वाली एयरटाइप पॉलिथिन में या फिर उन पर टाइट रबर बैंड लगाकर स्टोर कर सकते हैं। 

मटर स्टोर करने का दूसरा तरीका 
मटर को स्टोर करने से पहले उन्हें कम से कम 2 बार साफ पानी से धोना चाहिए। इसके बाद गर्म पानी में डालकर उबालें। 2  मिनट तक उबालने के बाद छलनी की मदद से छान लें। इसके बाद मटर में बर्फ वाला ठंडा पानी डालें। फिर दानों को सूखे कपड़े पर फैलाकर सुखा लें। पानी पूरी तरह से सूख जाने के बाद पॉलीथिन में रखकर रबर बैंड से अच्छी तरह से पैक कर फ्रिज में स्टोर करें।  

पेंसिल मटर करें इस्तेमाल
आप अगर सालभर के लिए मटर को स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए पेंसिल मटर को खरीदना ज्यादा बेहतर रहेगा। दरअसल, पेंसिल मटर से निकलने वाले दाने एकदम मीठे होते हैं, इन्हें स्टोर करने पर जब भी आप मटर का उपयोग करेंगे दाने मीठे लगेंगे। 

5379487