Logo
New Year 2024: नए साल में हर कोई कुछ न कुछ नया संकल्प लेता है। आप चाहें तो इस बार खुद को फिट रखने का रिजॉल्यूशन ले सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे।

New Year 2024: नए साल की शुरुआत में सभी लोग कुछ न कुछ नया करने की शुरुआत करना चाहते हैं। आप भी अगर नए साल के लिए कोई रिजॉल्यूशन लेना चाहते हैं तो खुद को फिट रखने का संकल्प ले सकते हैं। कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया, अगर शरीर सेहतमंद है तो जीवन का हर सुख हासिल किया जा सकता है, लेकिन अगर स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हैं तो पास में  हर सुख-सुविधा होने के बावजूद भी खुशी नहीं रहती है। आप नए साल में अगर अपनी फिटनेस जर्नी शुरू करने जा रहे हैं तो कुछ बातें आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती हैं। ये टिप्स आपको तय किए गए लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगी। 

फिटनेस जर्नी के लिए जरूरी बातें 

गोल करें सेट - आप अगर अपनी फिटनेस को लेकर अलर्ट हो गए हैं और फिटनेस जर्नी शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे एक हासिल कर सकने वाला लक्ष्य चुनें। उदाहरण के लिए आप बिना रुके 15 पुश अप्स लगाने या फिर आधा घंटे में 3 किलोमीटर दौड़ने का लक्ष्य बना सकते हैं। लक्ष्य बनाने के बाद उसे डे टू डे में ट्रैक भी करते रहें। 

वर्कआउट के लिए चुनें साथी - बहुत से लोग फिटनेस जर्नी की शुरुआत तो करते हैं लेकिन कुछ दिनों में ही बोर होने लगते हैं। ऐसे में अगर कोई साथी रहेगा तो वो आपको बीच-बीच में मोटिवेट भी करता रहेगा, जिससे लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी। इससे वर्कआउट भी एक्साइटिंग बन जाएगा। 

अलग-अलग एक्सरसाइज करें - रोजाना एक जैसी एक्सरसाइज करके आप बोर हो सकते हैं। ऐसे में रूटीन में बदल-बदलकर एक्सरसाइज़ का चुनाव कर सकते हैं। जैसे किसी दिन साइकिलिंग, स्वीमिंग तो किसी दिन वेटलिफ्टिंग। अपने रूटीन में एक दिन योग को भी शामिल किया जा सकता है। 

भारी भरकम वर्कआउट से बचें - आपने अगर अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत की है तो हैवी वर्कआउट करने से बचें। शुरुआत में हल्की फुल्की और थोड़ी ही एक्सरसाइज या वर्कआउट करें। फिर धीरे-धीरे वर्कआउट के टाइम को बढ़ाते जाएं। 

प्रोग्रेस पर रखें नजर - फिटनेस रूटीन सेट होने के बाद आप अपनी प्रोग्रेस पर लगातार नजर बनाए रखें। इसके लिए ऐप की मदद भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको समय-समय पर पता लगता रहेगा कि आपकी क्या प्रोग्रेस हो रही है। 

रिकवरी को भी दें समय - बहुत से लोग फिटनेस जर्नी में रेस्ट के समय को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं। लेकिन ऐसा करना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज़ के दौरान कई बार शरीर की मसल्स डैमेज हो जाती हैं जो कि रेस्ट डे में तेजी से रिकवर होती हैं। इसीलिए हफ्ते में एक दिन रेस्ट डे जरूर रखें। 

5379487