Logo
Electric Switch Board Cleaning Tips: घर के स्विच बोर्ड ठीक ढंग से साफ न होने पर उन पर कालापन जम जाता है। इन्हें कुछ तरीकों से आसानी से क्लीन किया जा सकता है।

Electric Switch Board Cleaning Tips: हर कोई अपने घर को एकदम साफ रखना चाहता है। इसके लिए लोग कई जतन करते हैं। घर के ड्राइंग रूम से लेकर बेडरूम तक हर कोने को क्लीन रखा जाता है, लेकिन जब बात स्विच बोर्ड की आती है तो कई घरों में ये सफाई मेंटेन होने के बावजूद ये काफी गंदे और काले नजर आते हैं। खासतौर पर किचन के स्विच बोर्ड में तेल की चिपचिपाहट की वजह से जिद्दी दाग लगे रहते हैं। स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए आसान तरीका कारगर हो सकता है। 

स्विच बोर्ड साफ करने का तरीका
स्विच बोर्ड अक्सर गंदे इसीलिए नजर आते हैं क्योंकि उनकी ठीक से सफाई नहीं  हो पाती है। इसके पीछे वाजिब वजह भी है। दरअसल, बिजली का काम होने की वजह से इसे पानी से या अन्य किसी लिक्विड चीज से साफ करना काफी रिस्की होता है। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर के किसी भी स्विच बोर्ड को क्लीन करने से पहले इलेक्ट्रिसिटी का मेन पॉवर स्विच जरूर ऑफ करें।

ब्लीच पाउडर से चमक जाएगा बोर्ड 
आप अगर स्विच बोर्ड को नए जैसा चमकाना चाहते हैं तो ब्लीच पाउडर इसमें कारगर होता है। इसकी मदद से स्विच बोर्ड में लगे गंदे काले दागों को आसानी से साफ किया जा सकता है। 

इस तरीके से करें बोर्ड की सफाई
सबसे पहले एक बर्तन में 2 चम्मच ब्लीड पाउडर को डालें और उसमें 2-3 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें। गाढ़ा मिश्रण बन जाने के बाद इसमें पानी की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद एक सूती कपड़ा लें और उस पर इस मिश्रण को लगाएं, फिर स्विच बोर्ड पर इसे लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद क्लीनिंग ब्रश से बोर्ड को घिसकर साफ करें। स्विच बोर्ड नए जैसा चमक जाएगा। 

5379487