Logo
Feel Thirsty At Night: रात में अगर बार-बार प्यास लगने से आपकी नींद खुल जाती है तो इसे अनदेखा न करें। ये किसी बीमारी की शुरुआत हो सकती है।

Feel Thirsty At Night: रात में आपकी नींद प्यास लगने की वजह से बार-बार टूट जाती है और दिनभर आपका गला सूखता महसूस होता है तो ये अलर्ट होने का वक्त है। बार-बार प्यास लगना किसी बीमारी के शुरू होने के संकेत हो सकते हैं। बहुत से लोग रात में कई बार पानी पीने के लिए उठते हैं। कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से ऐसा होता है, लेकिन बार-बार ऐसा होने लगे तो फिर आपको अपनी इस स्थिति को लेकर सतर्क होने की जरूरत है। 

कई बीमारियों के शुरुआती लक्षणों में मुंह का बार-बार सूखना शामिल है। डायबिटीज से लेकर डिहाइड्रेशन तक मुंह सूखने की कई वजहें हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

मुंह सूखने 4 बीमारियों के संकेत

डायबिटीज - डायबिटीज की बीमारी में बार-बार प्यास लगती है और मुंह हर वक्त सूखता सा महसूस होता है। जब बॉडी इंसुलिन रेजिस्टेंस हो जाती है तो किडनी को खून से शुगर को निकालने के लिए अतिरिक्त काम करना पड़ता है, इससे बार-बार यूरिन आती है। इससे शरीर के फ्लूइड बाहर निकलते हैं और ज्यादा प्यास महसूस होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Magic Drink: किचन के 1 मसाले से हो जाएगा तैयार, मेटाबॉलिज्म सुधारकर चर्बी कर देगा कम, पेट की समस्याएं होंगी दूर!

ड्राई माउथ - मुंह सूखना जिसे ड्राई माउथ भी कहा जाता है, एक ऐसी हेल्थ कंडीशन है जिसमें बार-बार प्यास लगने का एहसास होता है। जब मुंह में कम सलाइवा बनता है तो मुंह सूखने की समस्या पैदा होने लगती है। ये समस्या कई वजहों से हो सकती है। इसमें दवाओं का सेवन, ब्रेन की नर्व्स डैमेज होना, तंबाकू खाना आदि शामिल हैं। 

एनीमिया - जब शरीर में हेल्दी रेड ब्लड सेल्स बनना कम होने लगते हैं तो एनीमिया की बीमारी होती है। हेल्थशॉट्स के मुताबिक एनीमिया की परेशानी जैसे-जैसे बढ़ती है, वैसे-वैसे मुंह सूखना और ज्यादा प्यास लगने की समस्या होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves Benefits: डायबिटीज से हैं परेशान...करी पत्ते में छिपा है आपका इलाज, खाएंगे तो 4 बीमारियां रहेंगी दूर

डिहाइड्रेशन - रात में अगर आप प्यास की वजह से उठ रहे हैं तो ये आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होने की वजह से भी हो सकता है। डिहाइड्रेशन होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है और बार-बार प्यास लगने लगती है। इस स्थित में ड्राई माउथ, ड्राई स्किन, सिरदर्द और गहरे पीले रंग की यूरिन आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

5379487