Logo
Parenting Tips: हायर सेकंडरी क्लास पास करने के बाद बच्चे का पहली बार कॉलेज से सामना होता है। सक्सेसफुल कॉलेज लाइफ के लिए बच्चों को कुछ ज़रूरी बातें सिखाएं।

Parenting Tips: बच्चे के 12वीं कक्षा पास करते ही पैरेंट्स की चिंता होती है कि उसका एडमिशन किसी अच्छे कॉलेज में हो जाए। बच्चे को कॉलेज में दाखिला मिलते ही मां-बाप निश्चिंत हो जाते हैं और उन्हें लगता है कि एक बड़ी जिम्मेदारी पूरी हो गई। बच्चे को पहली बार कॉलेज भेजने से पहले पैरेंट्स को उसे कुछ ज़रूरी बातें सिखानी चाहिए। ये बातें उसके लिए हर वक्त बेहद अहम रहेंगी। 

आपके बच्चे का एडमिशन अगर दूसरे शहर में हुआ है तो कुछ जरूरी टिप्स देना बेहद अहम है। इसकी मदद से वो एक सक्सेसफुल कॉलेज लाइफ को एन्जॉय कर सकेगा।

5 टिप्स बच्चे का आएंगी बेहद काम

स्कूल कॉलेज का अंतर समझाएं
बच्चा जब तक स्कूल लाइफ जीता है तो उसमें उसे कड़े अनुशासन का पालन करना होता है, लेकिन जब पहली बार वो कॉलेज में कदम रखता है तो आजादी महसूस करता है। पैरेंट्स के लिए ये बेहद जरूरी है कि बच्चे को स्कूल और कॉलेज के बीच का अंतर समझाएं। उन्हें बताएं कि कॉलेज में मिलने वाली आजादी का दुरुपयोग उनके करियर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इस आजादी का पॉजिटिवली उपयोग करें। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चा गर्मी की छुट्टियों में प्रतियोगी परीक्षा की कर रहा है तैयारी, 5 तरीके से पैरेंट्स करें उसकी मदद

पढ़ाई के अलावा दूसरी चीजों पर फोकस
स्कूल में जब तक बच्चा पढ़ता है तब तक उसका फोकस सिर्फ पढ़ाई पर रहता है, लेकिन कॉलेज में जाने के बाद इसमें बदलाव जरूरी है। बच्चा पहली बार कॉलेज जाए इससे पहले ही उसे समझाएं कि कॉलेज सिर्फ पढ़ाई के लिए ही नहीं जा रहा है। इसके अलावा जिंदगी के दूसरे अनुभवों को सीखने की जगह भी कॉलेज है। दोस्तों के साथ वक्त बिताना, प्रोफेसर्स से करियर से जुड़ा संवाद, कैंटीन में गपशप ये सभी कॉलेज लाइफ का हिस्सा हैं। 

पैसों की वैल्यू बताएं
बच्चा कॉलेज जाना शुरू करे इसके पहले ही उसे पैसों के मैनेजमेंट के बारे में समझाएं। बच्चे का एडमिशन अगर शहर के बाहर के कॉलेज में हुआ है तो ये बेहद जरूरी है। दरअसल, ये पहला मौका होगा जब बच्चे खुद की जिम्मेदारी खुद उठाना शुरू करेंगे। ऐसे में उन्हें पैसे की अहमियत समझाना जरूरी है। 

सेल्फ सिक्युरिटी के बारे में बताएं
स्कूल से निकलकर बच्चा जब पहली बार कॉलेज में जाता है तो सब कुछ बदला बदला नजर आता है। बच्चे को कॉलेज में कुछ भी गलत होने पर घर पर जानकारी देने की बात जरूर कहें। इसके अलावा बच्चे को खुद की सिक्युरिटी का ध्यान रखने की सीख भी दें। किसी अनजान जगह पर अकेले जाना या नए दोस्तों की हर बात पर एकदम से भरोसा न करने की टिप्स दें। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: इमोशनली वीक है आपका बच्चा? 6 तरीकों से उसे बनाएं भावनात्मक रूप से मजबूत

अच्छी दोस्ती के लिए प्रेरित करें
कॉलेज में बने कई दोस्त जिंदगीभर के लिए साथ हो जाते हैं। ऐसे में कॉलेज में किस तरह के दोस्तों का चयन करना है इसे लेकर बच्चे को सलाह जरूर दें। बच्चों से कहें कि पॉजिटिव लोगों को अपनी दोस्ती का हिस्सा बनाएं। दोस्तों से मिलने वाली सकारात्मकता जिंदगीभर हेल्पफुल होती है। 

5379487