Logo
आजकल हर कोई अपने चेहरे के दाग-धब्बों को लेकर बेहद परेशान है। ऐसे में आज हम आपको इससे छुटकारा पाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करने से आप खोई हुई रंगत भी वापस पा सकती हैं।

Skin Care Tips: आजकल हर कोई अपने चेहरे के दाग-धब्बों को लेकर बेहद परेशान है। इसके लिए महिलाएं महंगे-महंगे प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन इसके बावजूद उनको छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में आज आपको इससे छुटकारा पाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप दाग-धब्बों को दूर भगाकर अपना खोई हुई निखार को वापस पा सकती हैं।  

अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स में कई गुण पाए जाते हैं। यह चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने में बेहद लाभदायक साबित होता है। यह खोई हुई त्वचा की रंगत को निखारने में भी असरदार होता हैं, ऐसे में आइए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने का तरीका... 

अलसी के बीज और मुल्तानी मिट्टी का पैक
अलसी के बीज को मुल्तानी मिट्टी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका पैक बनाने के लिए 1 टेबलस्पून अलसी के बीजों का पाउडर लें। साथ ही उसमें 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और 2 टेबलस्पून शहद,  1/2 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। 
 
अब इन सारी चीजों को एक बाउल में थोड़ा पानी डालकर उसका पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे से लेकर गले तक लगाएं। इसके बाद करीब 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर फेस वॉश कर लें। हफ्ते में इस पैक को दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐसे बनाएं हल्दी पाउडर और अलसी के बीजल का पैक
हल्दी पाउडर और अलसी के बीजल का पैक बनाने के लिए 1 टेबलस्पून अलसी के बीज का पाउडर लें और उसमें 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मौजूद दाग- धब्बे कम होने लगेंगे। 

गुलाब जल और अलसी के बीज का फेस पैक
गुलाब जल और अलसी के बीज का फेस पैक बनाने के लिए 2 टेबलस्पून अलसी के बीज का पाउडर, 1/2 कप पानी और 1 टीस्पून गुलाबजल मिक्स करें। फिर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ करें। इस प्रोसेस को दो बार इस्तेमाल करें और फिर नॉर्मल पानी में गुलाबजल मिलाकर चेहरे को धो लें।

5379487