Logo
Flaxseed Benefits: अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रोजाना सीमित मात्रा में इनका सेवन शरीर को बड़े फायदे पहुंचा सकता है।

Flaxseed Benefits: अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अलसी के बीजों को कई तरह से खाया जाता है। भुनी अलसी खाने में स्वाद भरी होने के साथ ही शरीर को बड़े लाभ पहुंचाती है। रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज खाने से दिल की सेहत दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही पाचन तंत्र में भी सुधार आता है। 

भुनी हुई अलसी, जिसे फ्लैक्स सीड्स भी कहा जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं भुनी हुई अलसी खाने के 5 बड़े फायदे।

अलसी खाने के 5 बड़े फायदे

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: भुनी हुई अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। ये खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Makhana Benefits: मखाना की ताकत जानकर होंगे हैरान, खाएंगे तो घटेगा वजन; हड्डियां बनेंगी मजबूत, जानें 5 फायदे

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: भुनी हुई अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज, अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार: भुनी हुई अलसी में फाइबर की उच्च मात्रा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: भुनी हुई अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और सूजन को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Pumpkin Juice: फलों से ज्यादा दमदार है इस सब्जी का जूस, पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदें, बनाना भी है आसान

हड्डियों के लिए फायदेमंद: भुनी हुई अलसी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

भुनी हुई अलसी खाने के तरीके
दही में मिलाकर
स्मूदी में मिलाकर
सलाद में डालकर
दलिया में मिलाकर
रोटी या पराठे में मिलाकर

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487