Logo
Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को मोतीचूर के लड्डू को भोग लगाएं। मान्यता है कि गणेश जी को मोतीचूर लड्डू खूब पसंद आते हैं।

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा को भोग के तौर पर मोतीचूर के लड्डू चढ़ाए जाते हैं। प्रथम आराध्य भगवान गणेश को मोतीचूर के लड्डू खूब पसंद आते हैं। मान्यता है कि मोतीचूर लड्डू का भोग लगाने से बप्पा प्रसन्न होकर अपने भक्तों को रिद्धि सिद्धि प्रदान करते हैं। गणेश चतुर्थी के पहले दिन गजानन को मोतीचूर लड्डू का आप भोग लगा सकते हैं। मोतीचूर लड्डू आसानी से घर पर तैयार किए जा सकते हैं और इससे भोग की शुद्धता भी बरकरार रहेगी। 

मोतीचूर के लड्डू बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं हैं और आसान विधि का पालन कर इन्हें तैयार किया जा सकता है। हमारी बताई रेसिपी फॉलो कर आप आसानी से मोतीचूर लड्डू बना सकते हैं। 

मोतीचूर लड्डू बनाने के लिए सामग्री
बेसन - 1 कप
ठंडा दूध - 3/4 कप 
नारंगी फूड कलर - 2/3 टी स्पून
मगज के बीज - 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
गुलाब एसेंस - कुछ बूंदें
पिस्ता कतरन - 1 टेबलस्पून
बेकिंग पाउडर - 1/4 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
केसर धागे - 1 चुटकी
देसी घी - जरूरत के मुताबिक
चीनी - 1 कप

मोतीचूर लड्डू बनाने का तरीका
भगवान गणेश के लिए मोतीचूर लड्डू का भोग घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें एक कप बेसन डाल दें। इसके बाद बेसन में एक चौथाई टी स्पून बेकिंग पाउडर और एक चौथाई चम्मच खाने वाला नारंगी रंग मिला दें। फिर मिश्रण में 3/4 कप ठंडा दूध डालें और उसके बाद सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाते हुए स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Laddu: एनर्जी का पावर हाउस है मखाना लड्डू, इस तरीके से करें तैयार; ताकत का मिलेगा डबल डोज़

अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर बूंदी बनाने वाला झारा लें और उसके ऊपर तैयार बैटर को थोड़ा-थोड़ा करते हुए डालें। इससे बूंदी बनाकर घी में डालें और तलें। बूंदी को तब तक तलना है जब तक कि इसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। बूंदी क्रिस्पी होने के बाद एक बर्तन में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से लड्डू के लिए बूंदी तैयार कर लें। 

अब एक नॉनस्टिक पैन में चीनी, नींबू का रस, बचा हुआ खाने वाला नारंगी रंग और आधा कप पानी डालकर गैस पर गर्म करें। मीडियम आंच पर इसे  पकाते हुए चाशनी बनाएं। 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें और चाशनी में पिस्ता कतरन, खरबूज बीज, केसर के धागे, इलायची पाउडर और गुलाब का एसेंस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Chutney: इडली, डोसा के साथ वाली नारियल चटनी बनाएं, घर पर इस तरीके से तैयार करें, चाट लेंगे उंगलियां

अब चाशनी में तैयार की हुई बूंदी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। आप चाहें तो बूंदी को दरदरा पीसने के बाद चाशनी में डाल सकते हैं। इसके बाद सभी चीजों को धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को 10 मिनट तक ठंडा होने दें। 

जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर लड्डू बांधते जाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं। इसी तरह सारे मिश्रण से मोतीचूर के लड्डू बना लें। लड्डू को सैट होने के लिए 3-4 घंटे अलग रख दें। इसके बाद बप्पा को भोग लगाने के लिए मोतीचूर लड्डू पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। 

5379487