Logo
Mango Plant: बारिश के दिनों में घर में आम का पौधा लगाया जा सकता है। आम के पौधे की सही देखभाल से इसकी तेजी से ग्रोथ होने लगती है।

Mango Plant: आम एक ऐसा फल है जिसे देखते ही खाने का मन करने लगता है। बारिश के दिनों में घर में आम का पौधा रोपा जा सकता है। आम का पौधा मानसून सीजन में तेजी से ग्रोथ कर सकता है अगर इसकी सही तरीके से देखभाल की जाए। आपके घर में अगर गार्डनिंग की पर्याप्त जगह है और आप फलदार पेड़ की चाहत रखते हैं तो आम का पौधा लगाना बेस्ट हो सकता है। 

आम का पौधा लगाने के बाद उसकी सही देखभाल के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जरूरी टिप्स को फॉलो करने से कुछ ही सालों में पौधा पेड़ में तब्दील होकर फल देता नजर आएगा। 

आम के पौधे की देखभाल के टिप्स

जलवायु: आम को गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु पसंद होती है। 20°C से 30°C का तापमान इसके लिए आदर्श होता है। इसे बहुत अधिक ठंड या ठंढ बर्दाश्त नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: Rose Plantation: घर के बगीचे में 2 तरीके से लगाएं गुलाब का पौधा, थोड़ी केयर से रंग-बिरंगे फूलों से भर जाएगी बगिया

रोशनी: आम के पौधे को दिन में कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। इसे अच्छी रोशनी वाली जगह पर रखें।

मिट्टी: आम के पौधे को अच्छी जल निकासी वाली, दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है। थोड़ा अम्लीय (pH 6.0-6.5) मिट्टी सबसे अच्छी होती है।

पानी: आम के पौधे को नियमित रूप से पानी देना आवश्यक है, खासकर गर्मियों में। मिट्टी को सूखने से पहले पानी दें। जलभराव से बचें, क्योंकि इससे जड़ें सड़ सकती हैं।

खाद: आम के पौधे को साल में दो बार, वसंत ऋतु और मानसून ऋतु में खाद डालें। आप जैविक खाद या रासायनिक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में भी आसानी से उगा सकते हैं लौकी, इस तरीके से करें देखभाल, सब्जी से लद जाएगी बेल

छंटाई: हर साल सर्दियों में आम के पेड़ की छंटाई करें। इससे नए अंकुरों को बढ़ने और फल लगने में मदद मिलेगी। आम के पेड़ों पर कई तरह के कीट और रोग लग सकते हैं। इनसे बचाव के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करें और उचित उपाय करें।

अतिरिक्त टिप्स
यदि आप गमले में आम का पौधा उगा रहे हैं, तो उसे हर 2-3 साल में बड़े गमले में लगाना होगा। मौसम के अनुसार पौधे को ढककर ठंड से बचाएं। नए पौधे के लिए बीज या ग्राफ्टेड पौधे का उपयोग करें। इन टिप्स का पालन करके आप अपने आम के पौधे को स्वस्थ और फलदार बना सकते हैं।

5379487