Logo
Green Cardamom Benefits: भारतीय घरों में हरी इलायची को माउथ फ्रेशनर के तौर पर काफी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इसके गुण यहीं तक सीमित नहीं है. डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने तक इसमें कई औषधीय गुण मौजूद हैं.

Green Cardamom Benefits: लंच या डिनर के बाद बहुत से लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर हरी इलायची खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर मुख शुद्धि के लिए इस्तेमाल होने वाली हरी इलायची (Green Cardamom) औषधीय गुणों  से भी भरपूर है. इसका नियमित सेवन कई बड़ी बीमारियों पर लगाम कसने में मददगार हो सकता है. हरी इलायची खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी हरी इलायची काफी फायदेमंद होती है. 

हरी इलायची में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भई पाए जाते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक हरी इलायची का नियमित सेवन कई बड़ी बीमारियों में काफी असरदार हो सकता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ बड़े लाभ. 

डाइजेशन - आजकल की लाइफस्टाइल में हर उम्र के लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं नजर आने लगी हैं. डाइजेशन को बेहतर बनाने में हरी इलायची का सेवन असरदार हो सकता है. इसे खाने से पेट में बनने वाले एसिड में राहत मिलती है और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है. पेट के अल्सर में भी हरी इलायची लाभकारी होती है. 

कोलेस्ट्रॉल -  बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल की सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. हरी इलायची में पाए जाने वाले औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल घटाने में  मदद करते हैं. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है. 

डायबिटीज - साइलेंट किलर कहलाने वाली डायबिटीज की बीमारी अब बेहद आम हो चुकी है. बेतरतीब लाइफस्टाइल डायबिटीज होने का बड़ा कारण होता है. हरी इलायची में पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर को कम करने में हेल्पफुल हैं. 

ओरल हेल्थ - दांतों से जुड़ी समस्याएं बेहद कॉमन होती है. इसमें हरी इलायची का सेवन असरदार हो सकता है. हरी इलायची नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर पहचानी जाती है. इसमें मौजूद तत्व मुंह की दुर्गंध को खत्म करते हैं. इसके साथ ही दांतों में कैविटी जमने से भी रोकते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर - हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में हरी इलायची खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. एक स्टडी के मुताबिक हरी इलायची के दानों का पाउडर 12 हफ्तों तक सेवन करने के बाद मरीजों के ब्लड प्रेशर लेवल में सकारात्मक कमी देखी गई. ऐसा संभवत: इलायची में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ड्यूरेटिक प्रॉपर्टीज की वजह से हुआ. 

5379487