Logo
Gym Heart Attack: जिम जाने के शौक में की गई कुछ गलतियां जानलेवा तक साबित हो सकती हैं। आप भी अगर ऐसा कर रहे हैं तो तुरंत इन गलतियों पर लगाम लगा दें।

Gym Heart Attack: उम्र चाहे कुछ भी हो, लेकिन बॉडी बनाने का शौक सभी को रहता है। महिलाएं भी फैट घटाने के लिए जिम में खूब पसीना बहाना पसंद करती हैं। जिम हेल्दी रखने में मदद करता है इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन जिमिंग के दौरान की गई कुछ गलतियां काफी भारी पड़ सकती हैं। इन गलतियों की वजह से जान तक जा सकती है। 

आजकल जिम में ट्रेनिंग के दौरान हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट आने से मौतों के कई मामले सामने आ चुके हैं। आखिर ऐसा क्यों होता है, ये सवाल सभी के दिमाग में आता ही होगा। जिम के दौरान की गई लापरवाही और गलतियां इसकी वजह बनती है। आप भी अगर जिम जाते हैं तो इन गलतियों को करने से बचें। 

जिम में ध्यान रखने वाली बातें
फिट रहने के लिए अक्सर लोग जिम जाते हैं। आपने अगर जिम ट्रेनिंग हाल ही में शुरू की है तो कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी हैं। ऐसा न करने पर ये शरीर को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक जिम जाकर अपनी मर्जी से एक्सरसाइज करना नुकसानदायक हो सकता है। 

मर्जी से न करें इंटेंस एक्सरसाइज़ - आपने जिम में ट्रेनिंग करना अगर हाल ही में शुरू किया है तो अपनी मर्जी से इंटेंस एक्सरसाइज़ करने से बचें। अपने ट्रेनर से पहले इस बारे में बात करें और फिर उसके बाद ही इसे शुरू करें। कुछ एक्सरसाइज़ स्पाइनल कॉर्ड, हार्ट पर प्रेशर डालती हैं जो गलत तरीके से करना काफी नुकसानदायक हो सकता है। 

सप्लीमेंट्स न लें - ज्यादातर लोग जल्दी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेने लगे हैं। सप्लीमेंट्स का लंबे वक्त तक इस्तेमाल शरीर के लिए घातक हो सकता है। इसमें मौजूद कंपाउंड हार्ट अटैक की वजह भी बन सकते हैं। ऐसे में सप्लीमेंट्स का उपयोग ना करने में ही समझदारी है।

ओवर एक्सरसाइज़ - एक बार में जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ करने की समस्या जिम में ट्रेनिंग करने वाले नए और पुराने दोनों तरह के लोगों को आती है। कई बार आपका शरीर इंटेंस एक्सरसाइज़ को संभाल नहीं पाता और दिल पर इसका असर दिखाई देने लगता है। 

सीने में दर्द हो तो रुक जाएं - आप अगर एक्सरसाइज़ कर रहे हैं और सीने में हल्का सा दर्द भी महसूस हो तो तुरंत एक्सरसाइज़ बंद कर दें और खुद को रिलैक्स करें। आप अगर हार्ट पेशेंट हैं और सीने में दर्द होने पर एक्सरसाइज़ बंद नहीं करते हैं तो ये हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। 

डॉक्टर की लें सलाह - आप अगर हार्ट पेशेंट हैं  या फिर डायबिटीज या इसी तरह की किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो जिम शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर हैं। डॉक्टर के कहने के बाद ही जिम ट्रेनिंग करें। ट्रेनिंग के दौरान किसी भी तरह की शारीरिक समस्या होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। 

5379487