Logo
Hair Care Tips: बारिश के दिनों में डैंड्रफ की समस्या बेहद कॉमन है। इस परेशानी से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बेहद असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Hair Care Tips: बारिश के दिनों में डैंड्रफ की समस्या कई लोगों को हो जाती है। डैंड्रफ स्कैल्प की डेड स्किन होती है जो कि बालों को कमजोर और पतला बनाती है। लंबे वक्त तक डैंड्रफ की परेशानी रहने पर बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। बारिश के सीजन में बालों में नमी बढ़ने की वजह से डैंड्रफ होने लगती है। इसका एक बड़ा कारण सिर की ठीक ढंग से सफाई न होना भी होता है। 

रैनी सीजन में बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाएं जा सकते हैं। रूसी को रोकने में ये होम रेमेडीज काफी असरदार होती हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ को दूर करने के आसान तरीके। 

5 घरेलू तरीके दूर करेंगे डैंड्रफ

दही: दही में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ के कारणों को कम करने में मदद करते हैं। दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Mehndi Kaise Lagaye: बालों में मेहंदी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलतियां, ऐसे लगाएंगे तो मिलेगा भरपूर फायदा

नींबू का रस: नींबू का रस स्कैल्प का pH संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को खत्म करता है। नींबू के रस को पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार दोहराएं।

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्कैल्प को शांत करते हैं और डैंड्रफ को कम करते हैं। एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार दोहराएं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने और डैंड्रफ से जुड़ी खुजली और जलन को कम करने में मदद करता है। सोने से पहले नारियल के तेल से स्कैल्प पर मसाज करें। रात भर लगा रहने दें। सुबह माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Hair Fall: झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं? 4 चीजें मिलाकर बनाएं देसी तेल, हेयर फॉल की कर देगा छुट्टी

मेथी: मेथी में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ के कारणों को कम करने में मदद करते हैं। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह, पेस्ट बनाने के लिए पीस लें। स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार दोहराएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487