Logo
Happy Chocolate Day 2024: चॉकलेट सिर्फ रिश्तों में मिठास ही घोलती है, ऐसा बिल्कुल नहीं है। डार्क चॉकलेट शरीर को स्वस्थ्य रखने में भी मददगार होती है।

Happy Chocolate Day 2024: वेलेंटाइन वीक का चॉकलेट डे प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। प्यार के रिश्ते में चॉकलेट मिठास घोलने का काम करती है। डार्क चॉकलेट तो सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होती है। इसे रेगुलर खाने से हार्ट हेल्थ बेहतर बनने के साथ ही स्किन में भी चमक आने लगती है। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले कंपाउंड ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाने का भी काम करते हैं। आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट के बड़े फायदे।

डार्क चॉकलेट के 5 बड़े लाभ

हार्ट हेल्थ - डार्क चॉकलेट में पोषक तत्वों का खजाना छिपा है। इसमें मौजूद कोकोआ में एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज़ होने के साथ ढेरों मिनरल्स भी पाए जाते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक डार्क चॉकलेट ब्लड फ्लो को सुधारती है और इसमें मौजूद तत्व रक्त धमनियों को दबावरहित बनाने में मदद करते हैं। इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। 

ब्रेन फंक्शनिंग - डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला तत्व फ्लेवेनॉल ब्रेन फंक्शनिंग को सुधारने में मदद करता है। इसे खाने Cognitive function बेहतर बनता है। कुछ स्टडी में सामने आया है कि नियमित कोकोआ खाने से मेमोरी और सीखने की क्षमता में सुधार आता है। 

ब्लड शुगर - डार्क चॉकलेट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स दूध वाली चॉकलेट के मुकाबले कम होता है। इसका मतलब है कि इसका ब्लड शुगर लेवल पर धीमा असर पड़ता है। या दूध वाली चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का रिस्क कम रहता है। 

स्किन - कई लोग स्किन रूखी और बेजान होने से परेशान रहते हैं। डार्क चॉकलेट इस समस्या का दूर करने में मदद कर सकती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद तत्व यूवी डैमेज से बचाते हैं, इसके साथ ही इसमे मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स ब्लड फ्लो को बेहतर करते हैं और इससे स्किन मुलायम होकर चमकदार बनती है। 

स्ट्रेस - डार्क चॉकलेट स्ट्रेस रिलीवर की तरह काम कर सकती है। कुछ स्टडीज में सामने आया है कि इसे खाने से स्ट्रेस हार्मोंस को रेगुलेट करने में मदद मिलती है। इसे खाने के बाद तनाव में कमी देखी गई है। 

5379487