Logo
बिना भोजन और पानी के दिनभर ऊर्जावान और स्वस्थ रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन ये कुछ उपाय आपको दिनभर स्वस्थ्य और ऊर्जावान रख सकते हैं। 

हरतालिका तीज पर महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन बिना पानी पिए उपवास करती हैं और यह व्रत पारंपरिक रूप से भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा के लिए रखा जाता है। यह व्रत हालांकि कई बार बिना भोजन और पानी के दिनभर ऊर्जावान और स्वस्थ रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन ये कुछ उपाय आपको दिनभर स्वस्थ्य और ऊर्जावान रख सकते हैं। 

व्रत के दौरान शरीर को आराम दें

  • व्रत के दिन ज्यादा शारीरिक श्रम करने से बचें। कोशिश करें कि आप धूप में ज्यादा समय न बिताएं और ठंडे स्थान पर आराम करें। अगर आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस हो रही है तो थोड़ी देर आराम करें या ध्यान लगाएं। यह मानसिक और शारीरिक रूप से आपको राहत प्रदान करेगा।
  • ध्यान और प्राणायाम करने से न सिर्फ मानसिक शांति मिलती है, बल्कि शरीर की ऊर्जा भी बनी रहती है। ये आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।
  • अगर आपको घर का कोई काम करना है, तो उसे धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक करें। एकदम तेज़ गति से काम करने से आपको थकान महसूस हो सकती है।

व्रत खोलने के बाद ध्यान दें

  • व्रत खोलते समय हल्का भोजन करें। एकदम भारी भोजन करने से पेट में परेशानी हो सकती है। ध्यान रखें कि आप व्रत खोलने के बाद धीरे-धीरे पानी पिएं ताकि आपका शरीर फिर से हाइड्रेट हो सके।
  • अगर आप नर्जला वर्त नहीं रख रहीं हैं, तो ताजे फल और सूखे मेवे का सेवन कर सकती हैं। 
  • खिचड़ी, मूंग दाल का सूप या साबुदाना की खिचड़ी जैसे हल्के भोजन से व्रत खोलें। यह आपके पेट को आराम देता है और आसानी से पच जाता है।

दिनभर सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें

व्रत रखते समय सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है। मानसिक तनाव से बचें और खुद को शांत और खुश रखने की कोशिश करें। आप भजन, पूजा या आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल होकर खुद को व्यस्त रख सकते हैं, जो आपको मानसिक शांति देगा।

5379487