Logo
Lemon Water With Chia Seeds: नींबू पानी में चिया सीड्स मिलाकर पीने से शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Lemon Water With Chia Seeds: रोजाना खाली पेट नींबू पानी पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर नींबू पानी में चिया सीड्स को मिलाकर पिया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। गैस, अपच, कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं और पाचन में सुधार आता है। इसके साथ ही वजन घटाने में भी नींबू पानी और चिया सीड्स का कॉम्बो बेहद असरदार होता है। 

नींबू पानी और चिया सीड्स का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए एक रामबाण औषधि है। यह न केवल आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

नींबू पानी चिया सीड्स पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। यह कब्ज, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। नींबू का पानी पाचन रसों को उत्तेजित करने और भोजन के टूटने में सहायता करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Heart Health: उम्र बढ़ने के साथ कमज़ोर तो नहीं होने लगा है दिल? 5 संकेतों से करें पहचान, अनदेखी पड़ सकती है भारी

वजन घटाने में सहायक: चिया सीड्स में फाइबर और प्रोटीन दोनों होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और भूख को कम करते हैं। नींबू पानी में कैलोरी कम होती है और यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। नींबू पानी में विटामिन सी भी होता है जो संक्रमण से लड़ने और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। नींबू पानी में पोटेशियम भी होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Eye Health in Monsoon: बारिश में आंखों का खास ख्याल रखना है ज़रूरी, 5 तरीकों से इन्हें रख सकते हैं हेल्दी

त्वचा और बालों के लिए अच्छा: चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं, मुंहासों को कम करते हैं और झुर्रियों को रोकते हैं। बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं।

नींबू पानी में चिया सीड्स मिलाकर पीने का तरीका: एक गिलास पानी में 1 चम्मच चिया सीड्स भिगो दें। 30 मिनट बाद, इसमें 1 नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं। अच्छी तरह मिलाकर खाली पेट या नाश्ते के साथ पिएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487