Logo
Roasted Chana Benefits: रोज एक मुट्ठी भुना चना खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इसके फायदे बताए हैं।

Roasted Chana Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर चना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। भुना चना अगर रोज खाया जाए तो ये शरीर में कई न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा कर सकता है। चने के गुण किसी से छिपे नहीं हैं यही वजह है कि हमारे बड़े-बुजुर्ग भी दिन में एक मुट्ठी भुना चना खाने की सलाह देते रहे हैं। चना में काफी प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं  जो कि हेल्दी रहने के लिए जरूरी है। भुने चने के फायदों का लोहा हेल्थ एक्सपर्ट्स् भी मानते हैं और इसे रेगुलर खाने की सलाद देते हैं। 

रोजाना भुना चना खाने से शरीर में चमत्कारी बदलाव देखे जा सकते हैं। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट काव्या नायडू कहती हैं  कि 'हर किसी को अपनी डाइट में भुना चना शामिल करना चाहिए। इसका स्वाद और गुण इसे स्नैक्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प बना देता है।' वहीं, यशोदा हॉस्पिटल, हैदराबाद के डॉ. सोमनाथ गुप्ता कहते हैं  कि भुने चने में मौजूद प्रोटीन मसल्स की रिपेयर करने और उसकी ग्रोथ में मददगार होता है। 

डाइजेशन सुधारता है भुना चना
भुना चना वैसे तो शरीर को कई फायदे पहुंचाता है लेकिन ये डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। डॉ. गुप्ता के मुताबिक 'चने में मौजूद फाइबर डाइजेशन के लिए अच्छा होता है और ये हेल्दी डाइजेशन सिस्टम को प्रमोट करता है। इसका सेवन रेगुलर बॉवेल मूवमेंट में भी मदद करता है।'  चने में विटामिन बी, आयरन, मैग्नीशियम समेत अन्य तत्व होते हैं जो कि ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। 

भुना चना हार्ट डिजीज से बचाता है
भुने चने का सेवन दिल के लिए भी लाभकारी हो सकता है। चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है। ये जीरो कोलेस्ट्रॉल फूड है और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर है। चने में विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, जिंक और पोटेशियम भी होता है जो कि दिल से जुड़ी बीमारियों को होने से रोकने में मदद करते हैं। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद
पोषक तत्वों से भरपूर चने में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। आप अगर रोजाना भुने चने खाते हैं तो इसे बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिलती है।

सीमित मात्रा में सेवन ही फायदेमंद
भुने चने का सेवन वैसे तो काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसे अगर ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। इससे डायरिया, ब्लोटिंग, गैस और एलर्जी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए दिन में 100 ग्राम से ज्यादा भुने चने नहीं खाना चाहिए। 

5379487