Logo
Soaked Dry Fruits: कुछ ड्राई फ्रूट्स को पानी में भिगोकर खाने के बड़े फायदे मिलते हैं। इन्हें खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही कई बीमारियों से बचाव होता है।

Soaked Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कुछ ड्राई फ्रूट्स को अगर पानी में भिगोकर खाया जाए तो उनके गुण और भी बढ़ जाते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं। रातभर किशमिश, खजूर और अखरोट को पानी में भिगोकर अगले दिन खाया जाए तो शरीर को चौंकाने वाले लाभ मिल सकते हैं। 

3 ड्राई फ्रूट्स कर सकते हैं कमाल

किशमिश: किशमिश एक लोकप्रिय सूखा मेवा है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखने से उनके पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ जाता है, जिससे आपको बड़े फायदे मिल सकते हैं। किशमिश में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण, किशमिश रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है।

किशमिश में आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जो एनीमिया को रोकने में मदद करती है। कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण, किशमिश हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: Chaas Benefits: छाछ में मिलाकर पी लें यह मसाला, पेट की सालों पुरानी समस्याएं होंगी दूर! 5 बड़े फायदे भी मिलेंगे

खजूर: खजूर, प्राकृतिक रूप से मीठा और स्वादिष्ट सूखा मेवा, ऊर्जा और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखने से उनके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। खजूर में प्राकृतिक शर्करा होती है जो ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद करती है। खजूर में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। 

पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण, खजूर हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण, खजूर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Stage-3 Breast Cancer: कितना खतरनाक तीसरे स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

अखरोट: अखरोट, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, एक स्वस्थ और पौष्टिक ड्राई फ्रूट है। इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखने से उनके अवशोषण और स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाया जा सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और स्मृति और एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण, अखरोट हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अखरोट में फाइबर और प्रोटीन होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487