Logo
High Cholesterol Causes: हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। कुछ फूड हैबिट्स इसे बढ़ाने का काम करती हैं।

High Cholesterol Causes: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए दिल को हेल्दी बनाना जरूरी है। इसके लिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना जरूरी है। दिल को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए बैड कोलेस्ट्रॉल, गुड कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल का सही रेंज में होना बेहद जरूरी होता है। ऐसा न होने पर धीरे-धीरे हार्ट हेल्थ बिगड़ने लगती है। बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल अगर बढ़ जाता है तो ये दिल के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। 

हमारी फूड हैबिट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है। दिन की शुरुआत में अगर गलत चीजों का सेवन कर लिया जाए तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देती हैं। आइए जानते हैं कौन सी चीजें और आदतें बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं। 

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स - बहुत से लोग सुबह नाश्ते में बीकन, सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड फूड्स को खाते हैं, लेकिन ये आदत आपको दिल का मरीज बना सकती है। हेल्थलाइन के मुताबिक, इन चीजों को खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल तेजी से बढ़ता है और इससे आर्टरीज ब्लॉक होने का रिस्क भी बढ़ जाता है। ऐसे में इन्हें अवॉइड करें। 

बेकरी आइटम्स - दिनभर में बहुत से लोग एक न एक बार बेकरी फूड्स को खा ही लेते हैं। फिर वो चाहे सुबह के वक्त ब्रेड हो या फिर दिन में कुकीज या फिर बिस्किट आदि। इन चीजों को खाने से ट्रांस फैट तेजी से बढ़ता है जो कि बाद में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह बनता है। 

गैर फाइबर फूड्स - हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर का होना जरूरी होता है। आप अगर कम फाइबर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो लंबे वक्त में ये कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ता है। ऐसे में साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे मौसमी फलों का सेवन करना जरूरी है। 

हाई शुगर फूड्स - बाजार में मिलने वाले हाई शुगर बेवरेजेस स्वाद में भले ही बहुत बढ़िया लगें, लेकिन दिल की सेहत के लिहाज से बेहद खराब होते हैं। इन्हें खाने से ब्लड में शुगर तेजी से बढ़ती है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी ये फूड बढ़ा देते हैं। 

ब्रेकफास्ट मिस करना - बहुत से लोग सुबह के नाश्ते को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं। लेकिन आपकी ये आदत दिल को नुकसान पहुंचा सकती है। ब्रेकफास्ट न करने पर मेटाबॉलिज्म इफेक्ट होता है और इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता या घट जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी प्रभावित कर देता है। ब्रेकफास्ट न करने और सीधा खाना खाने से ओवरइंटिंग का रिस्क भी बढ़ता है। 

5379487