Logo
High Cholesterol: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है। ऐसे में जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखा जाए।

High Cholesterol: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन है और अगर इसमें कुछ गड़बड़ी हो जाए तो ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। दिल की सेहत के लिए सबसे बड़ा खतरा बैड कोलेस्ट्रॉल से होता है। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाए तो ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थितियों की वजह बन सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होने पर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं, लेकिन इसे समय पर कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। 

बार-बार बीपी हाई होने पर हो जाएं अलर्ट
आप अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और आपका बीपी बार-बार हाई हो जाता है तो आपको कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने की जरूरत है। हेल्थलाइन के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल के वैसे तो कोई लक्षण नहीं होते हैं लेकिन हार्ट वैसेल्स में कोलेस्ट्रॉल जमने पर दिल को ब्लड सर्कुलेशन के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इससे ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। ऐसे में ब्लड टेस्ट के जरिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को जानना जरूरी है। 

वजन बढ़ना नुकसानदायक
आपका वजन अगर तेजी से बढ़ गया है तो फिर हाई कोलेस्ट्रॉल की रिस्क को लेकर सतर्क होने की जरूरत है। ओवरवेट होने पर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है। इसके साथ ही बहुत से लोग स्मोकिंग भी करते हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। 

फूड हैबिट में करें बदलाव
आप अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपनी फूड हैबिट्स को आज से ही बदल दें। डाइट में पॉलीअनसेचुरेटेड फूड्स जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड ज्यादा हो इनका सेवन करें। इसके साथ ही ट्रांस फैट्स वाली चीजें कम से कम खाएं। सॉल्यूबल फाइबर जैसे ओट्स, बीन्स, फ्रूट्स, अलसी का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। 

नियमित कसरत करें
दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ करना जरूरी है। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। 

वजन कंट्रोल करें
कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में वजन अहम भूमिका निभाता है, ऐसे में आप ये सुनिश्चित करें कि कहीं ओवरवेट तो नहीं हो रहे हैं। इसके साथ ही शराब और सिगरेट का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। 

5379487