Logo
Eyes Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरे आना कई कारणों से हो सकता है। इसे दूर करने में कुछ घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं।

Eyes Dark Circles: बहुत से लोगों के आंखों के नीचे काले घेरे आपने देखे होंगे। आंखों के नीचे के काले घेरे कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे कि नींद की कमी, थकान, डिहाइड्रेशन आदि। ये न सिर्फ आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं बल्कि आपको थका हुआ भी दिखाते हैं। शरीर में पोषक तत्वों या खून की कमी की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। 

आप अगर इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। इसी के साथ कुछ घरेलू उपाय आंखों के नीचे बने काले घेरे कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय

टमाटर का रस: टमाटर में विटामिन सी होता है जो त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। टमाटर के रस को आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। इस होम रेमेडी को कुछ दिनों तक करने से ही असर दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: आलू के रस से 3 फेस पैक बनाएं, 5 रुपये में ही लौट आएगी चेहरे की चमक, दाग-धब्बे भी होंगे दूर

खीरा: खीरा सलाद के तौर पर तो खूब खाया होगा। इसे डार्क सर्कल दूर करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं। खीरे के स्लाइस को आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें।

बादाम का तेल: बादाम का तेल त्वचा को नमी देता है और काले घेरों को कम करता है। रात को सोने से पहले आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाएं। इस प्रक्रिया को कुछ हफ्ते करने से धीरे-धीरे काले घेरे कम होने लगते हैं। 

आलू: सब्जियों का राजा आलू सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता है, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो काले घेरों को कम करते हैं। आलू के स्लाइस को आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो इस्तेमाल करें अलसी के बीज, मिनटों में दिखेगा असर

ठंडे चम्मच: दो चम्मच को फ्रीजर में कुछ देर के लिए रख दें। फिर इन्हें आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। ठंडक सूजन को कम करती है और रक्त संचार को बढ़ाती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487